राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बीमारी बढ़ी तो माइक पेंस होगें सत्ता के अधिकारी

वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) को कोरोना होने के बाद अटकलें लगाईं जा रही हैं कि अगर वे गंभीर रूप से बीमार पड़ जाते हैं तो उस स्थिति में देश की कमान उपराष्ट्रपति माइक पेंस को सौंपी जाएगी. उपराष्ट्रपति माइक पेंस (Mike Pence) के प्रवक्ता ने बताया कि उपराष्ट्रपति का स्वास्थ्य ठीक है और वे कोरोनोवायरस से संक्रमित व्हाइट हाउस से काफी दूर दूर वाशिंगटन डीसी में अमेरिकी नौसेना वेधशाला (US Naval Observatory) के अपने आधिकारिक घर में सुरक्षित रह रहे हैं. शुक्रवार को ट्रम्प को कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने पर वाल्टर रीड मेडिकल सेंटर में भर्ती किया गया था. शुक्रवार शाम तक ट्रम्प ने पेंस को सत्ता हस्तांतरित नहीं की थी.

ट्रंप ने ट्विटर पर जारी किया ये वीडियो संदेश

ट्रम्प ने ट्विटर पर एक वीडियो संदेश साझा किया जिसमें उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि वे अच्छा कर रहे हैं. उन्होंने मेलानिया के बारे में भी बताया कि फर्स्ट लेडी भी बहुत अच्छा कर रही हैं. ट्रम्प ने कहा कि उन्हें लगता है कि उनकी तबियत सुधर रही है अगर वह बहुत बीमार पड़ जाते हैं तो उपराष्ट्रपति पेंस सत्ता ग्रहण कर सकते हैं और राष्ट्रपति के कर्तव्यों को निभा सकते हैं.

अमेरिकी संविधान के 25 वें संशोधन के तहत पेंस को सत्ता हस्तांतरित की जा सकती है. भले ट्रंप सत्ता हस्तांतरण के कागजों पर हस्ताक्षर न करें. इस संशोधन के तहत यदि कोई राष्ट्रपति मर जाए या इस्तीफा दे दे या अपने कार्यालय की शक्ति और कर्तव्यों का निर्वहन करने में असमर्थ हो जाए तो 25वें संशोधन के तहत उपराष्ट्रपति को पदभार संभालने की अनुमति मिल जाती है. अगर किसी बीमारी के कारण राष्ट्रपति देश की सेवा करने में असमर्थ हो तो भी उपराष्ट्रपति को सत्ता हस्तांतरित की जा सकती है. 25 वें संशोधन के अनुसार यदि एक राष्ट्रपति अपने कर्तव्यों का निर्वाह करने में असमर्थ है तो उपराष्ट्रपति “कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में कार्यालय की शक्तियों और कर्तव्यों का निर्वाह कर सकते हैं.

कब हुआ था संविधान में संशोधन

वर्ष 1963 में अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी की हत्या के बाद संविधान में संशोधन हुआ था. 1965 में कांग्रेस द्वारा इसे पारित किया गया था, और 1967 में इसकी पुष्टि की गई थी. अगर ट्रम्प गंभीर रूप से बीमार पड़ते हैं तो उपराष्ट्रपति को सत्ता हस्तांतरित हो सकती हैं. यदि पेंस खुद बीमार पड़ जाते हैं तो उस हालत में हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी कार्यवाहक राष्ट्रपति का पद संभालेंगी.

Back to top button