राशिनुसार करें 2021 की शुरुआत, पूरे साल रहेंगे आप खुशहाल

मेष- मेष राशि वाले जातकों की यह प्रकृति होती है कि वह हर चीज में आगे रहें. हालांकि, कई बार ऐसा वक्त भी आता है जब आप नंबर वन नहीं रह पाते हैं. नए साल में आप इस बात को समझें कि हमेशा नंबर वन पर बने रहने की जिद कई बार आपको तनाव दे जाती है. आप भी इंसान ही है और जीवन में सफलता-असफलता का दौर चलता रहता है. यही असफलताएं ही आपको असली उड़ान दिलाने में मदद कराएंगी.

वृष- वृष राशि के लोग पृथ्वी तत्व से जुड़े होते हैं और बहुत ही व्यवस्थित होते हैं. ये दूसरों पर बहुत ज्यादा निर्भर रहते हैं. आपको यह समझना होगा कि दूसरों के पास हमेशा आपके सवालों का सही जवाब नहीं होगा और इसलिए कई बार आपको खुद पर भरोसा करते हुए अपने फैसले लेने होंगे. हो सकता है कि कई बार आपके लिए गए फैसले गलत साबित हो. हर बार सही साबित होने की जिद छोड़े नहीं तो आप कभी खुद से फैसले नहीं ले पाएंगे. खुद पर भरोसा करना सीखिए, नए साल में नई शुरुआत के लिए यह बहुत जरूरी है.

मिथुन- मिथुन राशि के जातकों को एक बात का हर वक्त डर सताता रहता है कि कहीं उनसे कोई मौका छूट नहीं जाए. ये हर जगह मौजूद रहना चाहते हैं लेकिन आपको समझना होगा कि आप हर जगह मौजूद नहीं रह सकते हैं. कई बार आप कुछ अच्छे पल छोड़ सकते हैं. पर निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपको आगे भी कई मौके मिलते रहेंगे.

कर्क– जब रिलेशनशिप की बात आती है तो कर्क राशि के लोग सबसे ज्यादा परेशानी में होते हैं क्योंकि इनके लिए किसी के करीब आने के बाद अलग होना सबसे मुश्किल काम होता है. आपको हर कमजोर रिश्ते को संजो कर रखने की कोशिश करनी छोड़ देनी चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए. आप जल्दी किसी के करीब नहीं आते हैं लेकिन जब आते हैं तो पूरे दिल के साथ उसके साथ रहते हैं. आपको यह सीखने की जरूरत है कि हर रिश्ता लंबा नहीं टिकता है और कई बार उन्हें पीछे छोड़कर आगे बढ़ना ही ठीक होता है.

सिंह- सिंह राशि वाले हमेशा आकर्षण का केंद्र होते हैं और अपने आस-पास लोगों पर अपना जादू छोड़ने में हमेशा सफल रहते हैं. लेकिन आपको यह समझना चाहिए कि कई बार आपको कुछ लोग रिजेक्ट भी कर सकते हैं और इसे स्वीकार करने में आपको दिक्कत नहीं होनी चाहिए. आप हर किसी को खुश नहीं कर सकते हैं यह एक सच है. इसलिए नए साल में इसे लेकर तनाव में ना रहें.

कन्या- कई बार आप खुद की छोटी-छोटी कमियों से परेशान हो जाते हैं. आपको अपने दिमाग में बनी हुई ‘परफेक्ट’ की परिभाषा से निकलना होगा. कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं होता और आपकी कमियां आपको बहुत कुछ सिखाती हैं तो हर वक्त परफेक्ट रहने की चाह छोड़ दीजिए, नया साल खुशियों से भरा हुआ रहेगा.

तुला- आपकी खुशियां दूसरों पर निर्भर नहीं करती हैं इसलिए अकेले हो जाने के डर से बाहर निकलिए. आपको खुश रहने के लिए दूसरे लोगों की जरूरत नहीं है. कई बार बिल्कुल अकेला होना आपके लिए एकदम सही है औऱ इससे आपके व्यक्तित्व का आकर्षण कम नहीं हो जाता है. अपने लिए थोड़ा समय निकालिए और खुद के साथ समय बिताइए.

वृश्चिक- जल तत्व से संबंधित होने के कारण आप अपना दिल हाथ में लेकर ही चलते हैं. आपकी लाइफ में कई बार ऐसा मुश्किल वक्त आता है जब लोग आपके साथ धोखा करते हैं जबकि आप उन लोगों में से हैं जो बहुत सोच समझकर किसी के साथ आते हैं. लोगों के मामले में गलत फैसलों को पीछे छोड़कर आगे बढ़िए.

धनु- आप काफी साहसी प्रकृति के होते हैं औऱ इसीलिए आपकी लाइफ काफी एडवेंचरस और एक्साइटिंग होती है. इसलिए अगर आप अपने एडवेंचरस लाइफ में व्यस्त होने की वजह से कुछ चीजें मिस कर गए तो उसका मलाल करने की कोई जरूरत नहीं है. क्योंकि आप एक साथ दोनों दुनिया का मजा नहीं ले सकते हैं.

मकर– मकर राशि के लोग अपने धैर्य के लिए जाने जाते हैं. ये बहुत कम ही भावनाओं में बहते हैं हालांकि आपको कई बार अपने इमोशन्स को बाहर निकलने देना चाहिए. ऐसा करने से आप एक नए और आकर्षक रूप में निखर कर सामने आएंगे.

कुंभ- कई लोग ऐसे होते हैं जो वादे करने और मुकरने में माहिर होते हैं. आपको यह बात सबसे ज्यादा अखरती हैं लेकिन नए साल से पहले उन सभी बुरी यादों को भुला दीजिए जिनमें आपसे किसी ने वादे तोड़े हों क्योंकि हर शख्स आपकी तरह वादे निभाने में यकीन नहीं रखता है तो आपको भी उन यादों से चिपके रहने की कोई जरूरत नहीं है.

मीन- मीन राशि के लोग बहुत ही भावुक किस्म के होते हैं और यही बात उन्हें कई बार परेशानी में डाल देती है. इसलिए 2021 के साथ-साथ ज्यादा सोचने की आदत को भी अलविदा कह दीजिए. दिल और दिमाग के बीच बैलेंस हर किसी की लाइफ में बहुत जरूरी है.

Back to top button