रात में नहीं आती नींद तो अपनाएं ये आसान उपाय

- in हेल्थ

आज की इस फ़ास्ट फॉरवर्ड जिंदगी में कई लोगों को नींद नहीं आने की शिकायत होती है. हर दिन बढ़ता स्ट्रेस, फूड हैबिट और बिजी लाइफस्टाइल की वजह से इनसोमनिया का खतरा बढ़ता जा रहा है. रात में नींद न आने के कारण व्यक्ति दिनभर थका-थका महसूस करता है और उसको तनाव की स्थिति बनी रहती है. कई बार नींद न आने की समस्या इतनी गंभीर हो जाती है कि यह हमारी मानसिक सेहत को प्रभावित कर सकती है.रात में नहीं आती नींद तो अपनाएं ये आसान उपाय

कहते है नींद सबसे बड़ी नियामत है. अच्छी नींद से आदमी तंदुरुस्त रहता है. तो अगर आप या आपका कोई करीबी इनसोमनिया जैसी बीमारी से परेशान है तो आप यह आसान तरीकों को अपनाकर  सुकून की नींद सो सकते हैं.

डाइट:

अच्छी नींद में डाइट एक अहम भूमिका निभाता है. सोने से पहले एक ग्लास गर्म दूध पीने से अच्छी नींद आती है. इसके आलावा सोने से पहले चाय या कॉफी का सेवन नहीं करें. रात में खाने का समय भी महतवपूर्ण है. कोशिश करें कि आप सोने से 2 घंटे पहले अपना डिनर कर लें. जल्दी खाना खाने से सोने के वक्त तक  खाना पच जाता है और नींद अच्छी आती है.

व्यायाम करें:

थके हुए शरीर को आराम की जरूरत होती है. हर रोज नियमित व्यायाम करने से अच्छी नींद आती है. इसके आलावा ऑफिस में टहले.

समय तय करें:

रोजाना अपने काम के अनुसार सोने का एक वक्त तय करें. इससे आपके शरीर के सोने और उठने का चक्र संतुलित हो जाएगा. इससे आपके शरीर को उस वक्त सोने की आदत हो जाएगी. कोशिश करें कि रात में जल्दी सोएं और सुबह जल्दी उठें.

बेडरूम को आकर्षक बनाए:

अच्छी नींद के लिए आस-पास का माहौल अच्छा होना बहुत जरुरी है. इसके लिए खुशबूदार मोमबत्तियां, सॉफ्ट संगीत का इंतजाम रखें. इसके आलावा बिस्तर पर भी ध्यान दें. अनकंफर्टेबल गद्दा आपकी नींद बरबाद कर सकता है.

गैजेट को रखें दूर:

सोते समय मोबाइल को दूर ही रखें. मोबाइल व टेबलैट से निकलने वाली रौशनी शरीर को काफी नुकसान पहुंचाती है. मोबाइल से निकलने वाले रौशनी हमारे शारीर में मेलाटोनिन नहीं बनाने देती जिससे नींद की समस्या होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अगर आपके शरीर के इस हिस्से में होता है दर्द तो आपको होने वाला है कैंसर

कैंसर एक ऐसी अवस्था है जिसमें शरीर के