रात भर धरने पर बैठे रहे राज्‍यसभा से निलंबित सांसद, अभी भी जारी है धरना

नई दिल्‍ली। राज्‍यसभा में रविवार को हुए जबरदस्‍त हंगामे के बाद सोमवार को सभापति वेंकैया नायडू ने आठ सांसदों को पूरे सत्र के लिए सस्‍पेंड कर दिया। वहीं इसके बाद सभी सांसद गांधी मूर्ति के सामने धरने पर बैठ गए। उनका यह धरना अभी भी जारी है। सभी सांसद सोमवार और मंगलवार की पूरी रात भी धरने पर बैठे रहे और विरोध के गाने गाते रहे।

Loading...

आपको बता दें कि किसानों से जुड़े बिल को लेकर विपक्ष मोदी सरकार पर आगबबूला है। विरोध की आग ऐसी लगी है कि थमने का नाम नहीं ले रही। वहीं इसके बाद अब राज्यसभा से सस्‍पेंड किए गए आठ सांसदों का मामला तूल पकड़ चुका है। अब देखना ये है कि ये धरना आगे कब तक इसी तरह जारी रहता है या इस आंदोलन को खत्म करने का कोई बीच का रास्ता निकाला जाता है।
बता दें कि निलंबित किए गए सदस्यों में तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन और डोला सेन, कांग्रेस के राजीव सातव, सैयद नजीर हुसैन और रिपुन बोरा, आम आदमी पार्टी के संजय सिंह, माकपा के केके रागेश और इलामारम करीम शामिल हैं। सभी सांसद रविवार को कृषि विधेयक पर चर्चा के दौरान सदन में विरोध कर रहे थे।
Also Read : उत्तरकाशी- हिमाचल बॉर्डर पर भूकंप के झटके, मोरी के वन क्षेत्र में केंद्र
राज्‍यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने सोमवार को राज्यसभा में हुए हंगामे की निंदा करते हुए कहा था कि यह राज्यसभा के लिए सबसे खराब दिन था। उपसभापति हरिवंश को धमकी दी गई। उन्होंने कहा, “इससे मुझे बहुत दुख पहुंचा है, क्योंकि सदन में कल जो हुआ, वह दुर्भाग्यपूर्ण, अस्वीकार्य और निंदनीय है।”
वहीं धरने पर बैठे इन सस्‍पेंडेड सांसदों का साथ देने खुद कांग्रेस के दिग्‍गज नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और गुलाम नबी आजाद भी पहुंचे। दोनों नेताओं ने सरकार की मंशा पर भी सवाल खड़े किए। बता दें कि कृषि बिलों का सबसे ज्यादा विरोध पंजाब में देखने को मिल रहा है।
वहीं इस सबके बीच सरकार ने सोमवार को गेंहू, जौं, सरसों जैसी 6 रबी फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ा दिया। मूल्‍य बढ़ाकर मोदी सरकार ने किसानों को संदेश देने की कोशिश की कि एमएसपी की व्यवस्था खत्म नहीं की जाएगी और ना ही नए बिल से उनका किसी भी तरह का कोई नुकसान होगा, लेकिन इसके बाद भी विपक्ष के तेवर कम होते नजर नहीं आ रहे हैं।
The post रात भर धरने पर बैठे रहे राज्‍यसभा से निलंबित सांसद, अभी भी जारी है धरना appeared first on Vishwavarta | Hindi News Paper & E-Paper.

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...
Back to top button