राजस्थान में दो बाघों की मौत के बाद अब दो शावक लापता, वन विभाग अब तक असफल

- in राजस्थान, राज्य

जयपुर। दो दिन पूर्व सरिस्का में बाघ एसटी-11 और रणथम्भौर राष्ट्रीय अभ्यारण्य में टी -28 की की मौत के बाद अब दो शावक लापता हो गए । बाघिन ऐरोहेडड के इन दोनों शावकों की ट्रेकिंग के लिए वन विभाग के प्रयास अब तक सफल नहीं हो सके हैं। अब इन दोनों शावकों के शिकार की आशंका जताई जा रही है ।

दोनों शावक एक माह पूर्व 22 फरवरी को अभ्यारण्य के जोन नम्बर 6 में दिखाई दिए थे,तब वे करीब 10 दिन के थे । इसके बाद से इन दोनों शावकों के बारे में वन विभाग के अधिकारियों को कोई जानकारी नहीं है । दोनों शावकों की ट्रेकिंग के लिए वन विभाग के अधिकारी और कर्मचारी पिछले दो सप्ताह से जुटे हुए है,लेकिन वे अब तक इन्हे ट्रेस नहीं कर सके हैं ।

जानकारी के अनुसार बाघिन ऐरोहेडेड तीन-चार दिन पूर्व बाघ टी-86 के साथ अभ्यारण्य के राजबाग क्षेत्र में नजर आई थी । वहां उनका मेटिंग भी होना बताया जा रहा है । बाघ टी-86 के साथ रहने से लग रहा है कि बाघिन ऐरोहेडड के साथ अब बच्चे नहीं रह रहे हैं ।

रणथम्भौर बाघ परियोजना के मुख्य वन्य जीव प्रतिपालक वाई.के.साहू ने बताया कि बाघिन एरोहेडेड के दोनों शावक एब बार नजर आए थे । इसके बाद से दिखाई नहीं दे रहे हैं । दोनों शावक जिंदा है या मर गए,इस बारे में अभी स्पष्ट रूप से कुछ भी नहीं कहा जा सकता है । दोनों की ट्रेकिंग जारी है । बाघिन के मेल टाइगर के साथ रहने की बात अवश्य सामने आई है ।

You may also like

बसपा ने भी तोड़ा नाता, राहुल की एक और सियासी चूक, बीजेपी के लिए संजीवनी

बसपा अध्यक्ष मायावती ने कांग्रेस की बजाय अजीत जोगी के