राजस्थान में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर हुई इतनी

 

 
जयपुर। राजस्थान में एक और मरीज में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके साथ राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 60 हो गई है। सोमवार को जोधपुर में 41 वर्षीय युवक में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। युवक लद्दाख का रहने वाला है और 25 मार्च को ईरान से लौटे दल के साथ जोधपुर आया था। युवक को मथुरादास माथुर अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है।
चिकित्सा विभाग अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह के अनुसार सोमवार सुबह तक भीलवाड़ा जिले में 25, झुंझुनूं में सात, जयपुर में 10, पाली में एक, प्रतापगढ़ में दो, सीकर में एक, जोधपुर जिले में सात, डूंगरपुर में दो, चूरू जिले में एक और अजमेर में चार मरीज में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। प्रदेश में अब तक कुल 4 हजार 450 नमूनों की जांच की गई हैं, जिनमें से 60 में संक्रमण की पुष्टि हुई है। जबकि 3 हजार 911 नमूने निगेटिव मिले है। अब तक 479 नमूनों की जांच प्रक्रियाधीन है।
गौरतलब है कि रविवार को भीलवाड़ा और झुंझुनू में एक-एक और अजमेर में तीन संक्रमित मरीज मिले थे। अजमेर में मिले सभी लोग एक ही परिवार के हैं। इनमे शनिवार को संक्रमित मिले युवक के पिता-माता और एक भाई शामिल है। हालांकि युवक की बहन में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई। युवक सेल्समैन का काम करता था और पंजाब-हरियाणा होते हुए अजमेर आया था। यह परिवार अजमेर में घनी आबादी वाले दरगाह इलाके में खारी कुई में रहता था। परिवार मस्जिद के मौलवी और नमाज पढ़ने वाले अन्य लोगों के सम्पर्क में आया है। पूरे इलाके में तीन दिन कर्फ्यू लगा रखा है।
एक संक्रमित महिला भीलवाड़ा में मिली थी। महिला हार्ट की बीमारी से पीड़ित थी। बांगड़ हॉस्पिटल में महिला की एंजियोप्लास्टी और डायलिसस हुई थी। जबकि एक अन्य रोगी झुंझुनू जिले में मिला था। यह युवक बुहाना ब्लॉक के डूमोली गांव की ढाणी सिहोडिय़ा का है और फिलीपींस में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहा था। वह 18 मार्च को गांव लौटा था। कोराेना संक्रमण के चलते जयपुर के परकोटा क्षेत्र, भीलवाड़ा, झुंझुनू, अजमेर के दरगाह क्षेत्र और चूरू जिले के एक गांव में कर्फ्यू लगाया गया है। जिन गांवों में मरीज मिल रहे हैं, वहां पर भी लोगों की आवाजाही पूरी तरह से बंद की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर घर जाकर सर्वे कर रही है। लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button