योग में है बांझपन का इलाज, अगर बनना चाहती हैं माँ तो करें ये आसन

- in गजब

एक साल तक लगातार संबंध बनाने के बाद भी अगर कोई स्त्री गर्भधारण नहीं कर पाती है तो माना जाता है कि पति या पत्नी में से किसी एक को प्रजनन संबंधी समस्या है. अगर स्त्री को यह समस्या है इसे बांझपन की समस्या कहते हैं.

जो स्त्री मां नहीं बन पाती उसे हमारे समाज में हेय दृष्टि से देखा जाता है. हालांकि कई महिलाएं मामूली समस्याओं की वजह से भी मां नहीं बन पाती हैं. क्योंकि कारण का पता नहीं होता है इसलिए इलाज भी मुश्किल हो जाता है.

योग में बांझपन का इलाज बताया जाता है. माना जाता है कि चक्रासन बांझपन की समस्या से जूझ रही महिलाओं के लिए लाभदायक होता है.

कैसे करें चक्रासन- सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं. घुटने मोड़ें और एड़ियों को नितंबों से स्पर्श कराते हुए पैरों को 10-12 इंच की दूरी पर रखें. बांह उठाएं और कोहनियां मोड़ लें. हथेलियों को कंधों के ऊपर सिर के निकट जमीन पर रख लें. सांस लें और धीरे-धीरे धड़ को उठाते हुए पीठ को मोड़ें. धीरे से सिर को लटकता छोड़ दें एवं बांहों तथा पांवों को यथासंभव तान लें. धीरे-धीरे सांस लें और धीरे-धीरे सांस छोड़ें. जब तक संभव हो सके इस मुद्रा को बनाए रखें. इसके बाद शरीर को इस तरह नीचे करते हुए आरंभिक अवस्था में लौटें कि सिर जमीन पर ही टिका रहे. शरीर के शेष भाग को नीचे लाएं तथा विश्राम करें. यह 1 चक्र हुआ. इस तरह आप 4 से 5 चक्र करें.

 

You may also like

1 साल के बाद वापसी कर रहे लसिथ मलिंगा ने रचा इतिहास, तोड़ डाले एक साथ 3 विश्व रिकॉर्ड

आज हम एक ऐसे दिग्‍गज खिलाड़ी की बात