योगी सरकार ने किया यूपी एसएसएफ का गठन, विशेष शक्तियों से होगी लैंस

लखनऊ। योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स के गठन की अधिसूचना जारी कर दी है। इस नई फ़ोर्स के पास सूबे की महत्वपूर्ण सरकारी इमारतों, दफ्तरों और औद्योगिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा की जिम्मेदारी होगी। यूपी एसएसएफ को बिना वारंट गिरफ्तारी और तलाशी की जैसी ढेर सारी विशेष शक्तियां दी गई हैं। इसका मुख्यालय राजधानी लखनऊ में होगा और एडीजी स्तर का अधिकारी इस फोर्स का प्रमुख होगा। प्राइवेट कंपनियां भी भुगतान कर एसएसएफ की सेवाएं ले सकेंगी।

Loading...

यूपी एसएसएफ को विशेष शक्तियां दी गई हैं। ये फ़ोर्स बिना सरकार की इजाजत के एसएसएफ के अधिकारियों, कर्मचारियों के खिलाफ अदालत भी संज्ञान नहीं ले सकेगी। अधिसूचना के मुताबिक़ शुरुआत में यूपीएसएसएफ की पांच बटालियन गठित होंगी। जल्द ही इसके लिए ड्राफ्ट तैयार कर प्रस्ताव देने के निर्देश दिए हैं।
उल्लेखनीय है कि यूपी में अलग-अलग कोर्ट में हुई घटनाओं के बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट बेंच ने स्वतः संज्ञान लेते हुए सरकार को स्पेशल फोर्स के गठन के आदेश दिए थे। सीएम योगी ने 26 जून को उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल के गठन को मंजूरी दी थी। यूपी एसएसएफ के गठन को लेकर लंबे समय से तैयारी चल रही थी।
The post योगी सरकार ने किया यूपी एसएसएफ का गठन, विशेष शक्तियों से होगी लैंस appeared first on Vishwavarta | Hindi News Paper & E-Paper.

loading...
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Loading...