योगी सरकार आज अनलॉक-4 की गाइडलाइन कर सकती है जारी, गृह विभाग मंथन हुआ शुरू

इस साल मार्च में देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार (Central Government) ने कई चरणों में लॉकडाउन लगाया था. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) रविवार को अनलॉक-4 की गाइडलाइन जारी कर सकती है. माना जा रहा है कि यह केंद्र सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक ही होगी. दरअसल, प्रदेश में पहले से शनिवार व रविवार को लॉकडाउन चल रहा है. ऐसे में दो दिनों का यह लॉकडाउन जारी रखने के लिए प्रदेश सरकार को केंद्र सरकार से अनुमति लेनी पड़ेगी. प्रदेश का गृह विभाग केंद्रीय गाइडलाइन पर मंथन कर रहा है.
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शनिवार को अनलॉक-4 के लिए दिशा-निर्देश जारी किए. इन दिशा-निर्देशों के तहत मेट्रो रेल को 7 सितंबर से चरणबद्ध तरीके से संचालित करने की अनुमति दी जाएगी जबकि 21 सितंबर से 100 व्यक्तियों की अधिकतम सीमा के साथ सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक कार्यक्रमों की अनुमति होगी. स्कूल, कॉलेज, अन्य शैक्षणिक संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेंगे. हालांकि कक्षा नौ से 12वीं तक के छात्रों के लिए कुछ छूट दी गई है.

As per #Unlock4 guidelines, Noida Metro will resume its services on Aqua Line for public from Sept 7 onwards in caliberated manner. Further details on its functioning & usage by general public will be shared once the detailed SOP on Metros is issued: Noida Metro Rail Corporation pic.twitter.com/bRECRyUZQH
— ANI UP (@ANINewsUP) August 29, 2020

समारोहों में अनिवार्य रूप से फेस मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, थर्मल स्कैनिंग, सैनिटाइजर और कोविड-19 रोकथाम के नियमों का पालन करना होगा. सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, अंतरराष्ट्रीय उड़ानें (कुछ विशेष मामलों को छोड़कर) अभी भी बंद रहेंगे.
अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा रहेगी स्थगित
गृह मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा, गृह मंत्रालय द्वारा मंजूर यात्रा को छोड़कर, स्थगित रहेगी. केवल उन्हीं यात्राओं को अनुमति दी जाएगी जिसे गृह मंत्रालय पास करेगा या फिर किया होगा.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button