ये है टेस्टी रसमलाई बनाने का सही तरीका…

- in खाना -खजाना

सामग्री

-दो किलो दूधये है टेस्टी रसमलाई बनाने का सही तरीका...

-एक नींबू , पांच कप चीनी
-एक चम्मच गुलाब जल
-छह पिस्ता
-छह बादाम

ऐसे बनाएं

दो किलो दूध में से एक किलो दूध को एक कड़ाही में डालकर उबाल लें। बाकी बचे एक किलो दूध को अलग बर्तन में रखकर उबालें। रस मलाई के लिए छेना बनाने के लिए एक बरतन में रखे दूध में नींबू का रस डालें और लगातार चलाते रहें, जब तक दूध अच्छे से फट न जाए। जब दूध पूरी तरह फट जाए, तब उस छेना को सूती कपड़े में रखकर साफ पानी डालकर छान लें, जिससे नींबू का खट्टापन निकल जाए।

छेना से पूरा पानी निकालकर उसे एक प्लेट में रख लें और कम से कम 10 मिनट तक लगातार मसलते रहें। जब छेना एकदम मुलायम हो जाए, तो उसकी छोटी-छोटी गोलियां चपटे आकार में बनाकर रख दें। अब एक बर्तन में पानी और दो कप चीनी डालकर उबाल लें। जब चीनी घुल जाए, तो उसमें छेना की गोलियों को डालें और ढककर रख दें।

कुछ समय बाद ढक्कन हटाकर देखें। छेना की गोलियों का आकार बड़ा हो गया होगा। दूसरे बर्तन में रखे एक किलो दूध में उबाल आने के बाद जब दूध की मात्रा एक तिहाई रह जाए, तब इसमें तीन कप चीनी डालकर थोड़ी देर उबालें। फिर गैस बंद कर दें। अब इसमें एक चम्मच गुलाब जल डालें और फिर छेना की गोलियों को इस दूध में डाल दें। ऊपर से पिस्ता और बादाम डालें। रसमलाई तैयार है। इसे फ्रिज में दो घंटे के लिए रखें और ठंडी-ठंडी परोसें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

‘बादाम फिरनी’ खिलाकर अपने घरवालों को करे खुश

अक्सर लोग भोजन करने के बाद कुछ मीठा