ये हैं एक ऐसा चमत्कारी फूल, जिसके लाभ जानकर आपके उड़ जायेंगे होश  

आज हम आपको गुड़हल के चमत्कारी फायदों के बारे में बताने वाले हैं। गुड़हल का फूल बहुत ही सुंदर होता है। जितना यह दिखने में सुंदर लगता है उतने ही इससे हमारे शरीर को स्वास्थ्यवर्धक फायदों मिलते हैं। क्योंकि गुड़हल में कई तरह के महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। जैसे- कैल्शियम, फाइबर, आयरन और विटामिन सी इत्यादि। यह सभी तत्व हमें स्वास्थ्य संबंधी कई प्रकार के रोगों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। वैज्ञानिक और डॉक्टर्स भी इस फूल का इस्तेमाल दवाओं में करते हैं। इसलिए आज हम आपको गुड़हल के चमत्कारी फायदों के बारे में बताने वाले हैं तो चलिए जान लेते हैं इसके फायदे।ये हैं एक ऐसा चमत्कारी फूल, जिसके लाभ जानकर आपके उड़ जायेंगे होश  

बालों के लिए फायदेमंद

गुड़हल की पत्तियों को अच्छी तरह से पीसकर और नारियल के तेल के साथ मिलाकर कुछ समय के लिए गर्म कर लें और ठंडा होने के बाद इस तेल से अपने बालों की मालिश करें। इससे बाल चमकदार और घने मजबूत हो जाएंगे। इसके अलावा बालों के जड़ने की समस्या खत्म हो जाती है।

कॉलेस्ट्रॉल को करे कम

गुड़हल की पत्तियों से बनी चाय हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रित करती है। इसमें मौजूद पौषक तत्व धमनी में पट्टिका को जमने से रोकती है। जिस कारण हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल का स्तर नियंत्रित हो जाता है। इस तरह गुड़हल हमारे दिल से जुड़ी हुई बीमारियों का काल है।

रक्तचाप में फायदेमंद

उच्च रक्तचाप से पीड़ित मरीजों के लिए गुड़हल बहुत ज्यादा लाभदायक है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए गुड़हल की पत्तियों से बनी चाय पी लें। इसके सेवन से हार्ट स्पीड सामान्य हो जाती है और हम अच्छा महसूस करने लगते हैं।
किडनी स्टोन में लाभकारी

अगर किसी व्यक्ति को किडनी स्टोन की समस्या से परेशान हैं तो उन्हें गुड़हल और हिबीस्कुस से बनी चाय पीनी चाहिए। इसके सेवन से किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

Back to top button