ये फायदे जान लेंगे तो हर दिन खाएंगे तरबूज

- in जीवनशैली

गर्मियां आते ही एक फल जो आपको हर जगह नजर आने लगता है, वह है तरबूज. सस्‍ता और किफायती दाम पर मिलने वाला यह फल ना केवल आपकी त्‍वचा, बाल के लिए फायदेमंद है. बल्‍क‍ि इसे खाने से शरीर में पानी का स्‍तर ठीक बना रहता है. यानी हमारी बॉडी हाइड्रेट रहती है. लेकिन यह तो इसके फायदों में से सिर्फ एक हैं, इसके फायदों को जानने के बाद आप इसे खाए बिना खुद को रोक नहीं पाएंगे.

 बाल और त्‍वचा के लिए: तरबूज में लाइकोपिन होता है. यह तत्‍व त्वचा की चमक और बालों की मजबूती को बनाए रखता है. इसमें मौजूद विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार है. इसकी तासीर ठंडी होती है, इसलिए इसे खाने से दिमाग ठंडा रहता है.

हृदय रोग से बचाव: अगर आप तरबूज पसंद करते हैं और खाते हैं तो आपका दिल मजबूत होगा. दरअसल, तरबूज कोलस्ट्रॉल के स्‍तर को नियंत्रित करता है जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. यही नहीं इसमें मौजूद पोटैशियम और मैगनीशियम ब्‍लड प्रेशन नहीं बढ़ने देता. जानकारों के अनुसार पोटैशियम खून की धमनियों और वाहिकाओं में कसाव को कम करता है. इसके कारण दिल से जुड़े पूरे तंत्र पर दबाव कम पड़ता है. इसमें मौजूद carotenoids खून में थक्‍का जमने नहीं देता. इसलिए इसे खाने से दिल का दौरा पड़ने की आशंका कम हो जाती है.

इस राशि के लोग शादी के बाद बीवी को रखते है एक दम रानी की तरह

डायबिटीज के रोगी भी खा सकते हैं: आमतौर पर यह माना जाता है कि डायबिटीज के रोगियों को मिठाई या कोई भी मीठा फल ज्‍यादा नहीं खाना चाहिए. लेकिन वह तरबूज खा सकते हैं. तरबूब में 99 फीसदी पानी और रफेज होता है. इसके अलावा पोटैशियम और मैगनीशियम से भरपूर होने के कारण शरीर में insulin अपना काम बेहतर ढंग से कर पाता है, जिससे ब्‍लड शुगर का स्‍तर सामान्‍य बना रहता है. इसमें Arginine नाम का तत्‍व भी होता है, जो insulin के असर को बढ़ाता है. अगर आपको डायबिटीज है तो आप इससे बनी करी, सलाद आदि खा सकते हैं.

रोमांस में भी फायदेमंद: तरबूज में Arginine होता है. रोमांस में अगर आप विफल हो रहे हैं, तो तरबूज खाना आपके लिए मददगार साबित हो सकता है. तरबूज खाने libido का स्‍तर बढ़ता है.

You may also like

आपकी इस आदत में ही छिपा है लम्बी उम्र का राज

ऑफिस के तनाव और भागदौड़ भरी जिंदगी के