ये टिप्स दूर कर सकते हैं आपकी उँगलियों का कालापन

लड़कियां अपने हाथों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए कई तरीकों का इस्तेमाल करती हैं. पर कई बार उनके हाथों की उंगलियों के जॉइंट पर कालापन आ जाता है, जिसके कारण कभी-कभी उन्हें लोगों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे आप अपनी उंगलियों के कालेपन को दूर कर सकते हैं. ये टिप्स दूर कर सकते हैं आपकी उँगलियों का कालापन1- बादाम के तेल में भरपूर मात्रा में कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो कालेपन को दूर करने में सहायक होते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़े से बादाम के तेल में गुलाबजल मिला लें. अब इसे अपनी उंगलियों के जॉइंट पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे हल्के गर्म पानी से धो लें. 

2- उंगलियों के कालेपन को दूर करने के लिए नींबू और शहद का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए नींबू के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे अपनी उंगलियों पर लगाएं और कुछ देर के बाद हाथों को पानी से धो लें. 

3- हल्के गर्म पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर अच्छे से मिला लें. आप अपने हाथों की उंगलियों को 10 मिनट के लिए इस पानी में डूबाकर रखें. अब अपने हाथों को ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में दो या तीन बार ऐसा करने से आपकी उंगलियों का कालापन दूर हो जाएगा.

Back to top button