" /> ये एक्यूप्रेशर है वजन कम करने में कारगर, दबाये ये पॉइंट्स... > Ujjawal Prabhat | उज्जवल प्रभात

ये एक्यूप्रेशर है वजन कम करने में कारगर, दबाये ये पॉइंट्स…

आज हम आपके साथ  रहे है एक्यूप्रेशर से वजन कम करने का उपाय।  दिनभर ऑफिस और घर के कामों में इतना व्यस्त हो जाते है। जिसके कारण हमे कई तरह की समस्याओं का सामना करना पडता है। इन्हीं में से एक समस्या है मोटापा। इस समस्या से हर 5 व्यक्ति परेशान है। इस समस्या से निजात पाने के घंटे जिम में पसीना बहाते है या फिर कड़ी डाइट अपनाते है। लेकिन आप चाहे तो इस समस्या से निजात शरीर के कुछ प्वाइंट्स दबाकर पा सकते है।

Loading...

आपको बता दे की एक्यूप्रेशर एक बहुत ही पुरानी चीनी पद्धति है। जिसमें शरीर के कुछ प्वाइंट्स को अंगुलियों की माध्यम से दबाया जाता है। इस पद्धति के द्वारा सिर्फ मोटापा ही नहीं बल्कि पीठ, कमर का दर्द या फिर नींद न आने की समस्या से भी निजात पाया जा सकता है। एक्यूप्रेशर एक ऐसी पद्धति है जिसमें आप खुद कुछ प्वाइंट्स दबाकर किसी भी रोग से निजात पा सकते है।

जानें मोटापा से निजात पाने के लिए किन प्वाइंट्स को दबाने से है लाभ। ध्यान रखें कि वजन घटाने के लिए एक्यूप्रेशर  सिर्फ एक कम्पलिमेंट्री थेरेपी है। इसलिए इसे वर्कआउट के ऑप्शन में फॉलो न करें। ध्यान देने वाली बात ये है की अपने होंठ के ऊपर और नाक के नीच बीच वाली जगह को अपनी अंगुली से धीमे से प्रेस करे। इस जगह को शुइगौ स्पॉट के नाम से जाना जाता है। रोजाना इस जगह की 2-3 मिनट तक प्रेश करें।

इससे आपका वजन घटेगा। कोहनी में भी प्रेशर प्वाइंट होत है। कोहनी के 1 इंच नीचे के प्वाइंट को 2-3 मिनट अंगूठों के माध्यम से दबाएं। इससे आपकी आंते तेजी से काम करेगी जोकि आपके पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद करेगा। कान के निचले हिससे को अंगुली से पकड़े और ऊपर से नीचे की ओर ले जाए। इसके साथ ही अपनी जॉ को ऊपर-नीचे करते समय थोड़ा प्रेशर देते रहे। इस प्वाइंट को राजाना 1-2 मिनट दबाते रहें। इससे आपकी भूख नियंत्रित होगी। जिससे आपको वजन कंट्रोल मेम रहेगा।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *