यूपी- इस भाई ने अपने बहन को रक्षाबंधन दिया ऐसा तोहफा, जानकर चौंक जाएंगे आप

वैसे तो रक्षाबंधन पर हर साल भाई अपनी बहन को एक स्पेशल गिफ्ट ही देना चाहता है और इसके लिए वो आसमान एक कर देता है। लेकिन इस रक्षाबंधन बहन को भाई का गिफ्ट एकदम अनुठा होगा। लखनऊ के गोंडा में रुद्रगढ़ नौसा गांव में एक भाई ने अपनी बहन को शौचालय बनाकर तोहफे में दिया। उस भाई ने कहा, मैं अपनी बहन को परेशानियों का सामना करते हुए नहीं देख सकता हूं। 

यूपी- इस भाई ने अपने बहन को रक्षाबंधन दिया ऐसा तोहफा, जानकर चौंक जाएंगे आप

दरअसल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 31 दिसम्बर 2017 तक प्रदेश के 30 जनपदों को ओपन डेफिकेशन फ्री (खुले में शौच से मुक्त) होने का लक्ष्य रखा हैं। 2 अक्टूबर 2018 तक संपूर्ण प्रदेश को खुले में शौच से मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है।

इस दौरान उत्तर प्रदेश के अमेठी जनपद की मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा दुबे ने शौचालय बनाने के अभियान को भाई बहन के प्यार से जोड़ दिया है। उन्होंने पिछले दिनों एक मुहिम चलाई, इस मुहिम के तहत भाई अपनी बहन को राखी पर एक शौचालय बनाकर भेंट करेगा। अनोखी अमेठी का अनोखा भाई। इस मुहिम में उन्होंने जनपद के भाइयों से अपील की है कि वे अपनी बहनों को इस रक्षाबंधन में उपहार के रूप में शौचालय बनाकर दें। 

बहन को राखी में दें शौचालय का तोहफा और बन जाएं नंबर वन भाई 

केवल यूपी में ही नहीं बल्कि झारखंड के धनबाद और जमशेदपुर में भी स्वच्छता अभियान के तहत इस तरह की मुहिम शुरू हुई है कि जो भी अपनी बहन को शौचालय बनाकर देगा वो नंबर वन भाई बन जाएगा।

यह भी पढ़ें:  उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और केशव प्रसाद मौर्य ने दिया इस्तीफा

रक्षा बंधन के दिन अपनी बहन को शौचालय भेंट करने वाले भाई को सम्मानित किया जाएगा। एक साल पहले धकतीटांड़ के दिनेश ने रक्षा बंधन पर अपने बहन को शौचालय गिफ्ट कर उसका भाई नंबर वन बन चुका है। इस साल फिर से इस योजना को लाया गया है। भले ही पहले ये अभियान अमेठी में शुरू हुआ था लेकिन बाद में यूपी के कई जिलों में ये फैल गया। अमेठी में 850 भाईयों ने इस मुहिम को सफलता दी है। 

Patanjali Advertisement Campaign

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

यूपी विधानमंडल मानसून सत्र के पहले दिन अटलजी को दी गयी श्रद्धांजलि

लखनऊ। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन