युवा होने की 7 निशानियाँ जो हर युवक में होना जरूरी है !

- in जीवनशैली

जब लोग जीवन के पड़ाव को पार कर, आगे बढ़ते हैं तो अक्सर वो अपना अतीत याद जरूर करते हैं। जिसमें महत्वपूर्ण हिस्सा रहता है उनके युवा जीवन का, क्योंकि युवा जीवन, ऐसा पल है जो हर किसी के लिए यादगार होता ही है ।

इन तीन राशियों की महिलाएं होती हैं सबसे ज्यादा आकर्षक और दिल चुराने में माहिर!

ऐसा इसलिए कि, उस आयु पर हर युवा, अपने जीवन की बेस्ट लाइफ इंजॉय करता है। वह नयी बातों को सीखता है, गलतियां कर उनको सुधार भी करता है। ऊर्जा के साथ सपने देखता है और उनको पूरा होने की चाह भी रखता है।

हालांकि इन बातों के अलावा, युवा अपने युवा जीवन में यह वाकया जरूर करता है। जो शायद आपने भी युवा जीवन में जरूर की हो।

1 – दोस्तों के ग्रुप में मस्ती

युवा होने का एक मतलब है कि दोस्त होने चाहिए। जिनमें आप सुबह से रात तक समय बिता सकें। बातें शेयर कर, उनसे राय लें। घूमने के प्लान बनाए। एक दूसरे के साथ हंसी-मजाक आदी बातें अक्सर यंगस्टर अपने युवाजीवन में जरूर करते हैं।

2 – ग्रुप-स्टडी का प्लान

स्कूल या कॉलेज के पीरियड़ ओवर होने के बाद, अक्सर युवा ग्रुप स्टडी करते हैं। इसमें दूसरे छात्रों की सहायता से सवाल समझे जाते हैं। कई बार ग्रुप-स्टडी एग्जान आने से पहले या किसी अन्य कार्य को योजनाबद्ध करने में भी सहायक रहते हैं।

सावधान: अगर आप भी एक ही स्मार्टफोन लंबे समय से इस्तेमाल कर रहे है तो हो सकती है ये गंभीर बीमारी

3 – कॉलेज के लिए भागदौड़

स्कूल की पढ़ाई खत्म होने के बाद युवाओं में कॉलेज का क्रेज सिर चढ़ कर होता है। वह अपने ड्रीम कॉलेज में एडमिश्न लेने के लिए कड़ी भागदौड़ करते हैं।

4 – लव-लाइफ अप एंड डाउन

ज्यादातर युवाओं के जीवन लव लाइफ को समझने में ही बीत जाते है। कई युवाओं की लव लाइफ संभल जाती है तो कई युवाओं के जीवन इसमें उलझा रहता है।

5 – चेहरे में पिंप्लस की समस्या

अक्सर 16 साल के बाद चेहरे पर पिंपल्स शुरु होते हैं। जो युवाओं को बहुत प्रभावित करते हैं कि वह बदसूरत दिखेंगे व उनका मज़ाक उड़ाया जाएगा। उनको इस कारण शर्म महसूस न हो वह इसका पूरा ध्यान रखते हैं।

6 – पिग्गी बैंक का सहारा

पिग्गी बैंक रखना किसी खेल से कम नहीं। यह खेल हर युवा ने अपने जीवन में जरूर किया होगा। क्योंकि अधिकतर युवाओं के लिए पिग्गी बैंक, सैलरी का काम करते थे। जिससे वह शॉपिंग-घूमना-खानपान आदी अपनी जरूरतें पूरा कर सकते हैं।

7 – परिवार के बीच झूठ सामने आ जाने पर अजीब बहाने

यह आयु सीखना और गलतियों से पूर्ण ही है। जिसमें कई बार अंजाने में झूठ भी बोल दिया जाता है। मगर जब घर में आपका झूठ, सामने आ जाए फिर उसको छुपाने के लिए जो क्रिएटीव बहाने किए जाते हैं। वह मजेदार ही होते हैं।

युवा जीवन से संबंधित इन बिंदुओं को पढ़ने के बाद शायद, पाठक अपने युवा जीवन को याद करें। क्योंकि यह वह बातें हैं जो हर युवा के जीवन में घटित होती ही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

किन्नर को भूल से भी कभी नहीं देना चाहिए ये एक चीजें, वरना हो जाओगे बर्बाद

शास्त्रों की अगर मानें तो किन्नर कि दुआ