यह चीजें ऐसी हैं जिन्हें घर में रखने से होता है नुकसान

- in धर्म

वास्तुशास्त्र में बताया गया है कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें घर में रखने से आर्थिक नुकसान के साथ धन आगमन में बाधाओं का भी सामना करना पड़ता है।यह चीजें ऐसी हैं जिन्हें घर में रखने से होता है नुकसान

लेकिन अनजाने में हम उसे घर में सजाए रखते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि घर में नकारात्मक उर्जा का संचार होने लगता है और घर के लोग आर्थिक, मानसिक एवं शारीरिक तौर पर परेशान रहने लगते हैं।

आइये जानें उन पांच चीजों के बारे में जिनसे आपको हो सकती परेशानी।
कांच की ऐसी वस्तुएं घर में कभी न रखें

वास्तु विज्ञान में बताया गया है कि कांच की चीजों का टूटना जितना नुकसानदायक नहीं है उससे कहीं अधिक हानिकारक टूटी हुई कांच की वस्तुओं को घर में रखना है।

बहुत से लोग दरवाजे, खिड़कियों में लगे कांच के टूट जाने पर भी उसे बदलवाते नहीं है और टूटे हुए कांच को लगे रहने देते हैं। ऐसे में वास्तुदोष उत्पन्न होता है जो आर्थिक नुकसान का कारण बनता है।

टूटे हुए आइने को भी कभी घर में नहीं रखना चाहिए। इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि टूटे हुए आइने में चेहरा नहीं देखें।
घर में न रखें ऐसी घड़ी

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में रखी घड़ियों से भी उर्जा प्रभावित होती है। चलती हुई घड़ी सकारात्मक उर्जा को आकर्षित करती है जबकि बंद और खराब हुई घड़ी नकारात्मक उर्जा को बढ़ाती है।

उन्नति और धन संबंधी परेशानियों से बचाव के लिए इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बंद हुई घड़ी को चालू करलें।

अगर घड़ी खराब हो चुकी है और चलने लायक नहीं है तो उसे घर में यादगार बनाकर न रखें।
घर में नहीं रखें भगवान की ऐसी तस्वीर और मूर्तियां

भगवान की पूजा आप जरूर करते होंगे और उनकी मूर्ति भी आपके घर में होगी। लेकिन कई बार अनजाने में भगवान की मूर्तियों से भी व्यक्ति को नुकसान उठाना पड़ता है।

वास्तुविज्ञान के अनुसार घर में भगवान की टूटी हुई मूर्ति भूलकर भी नहीं रखें। भगवान की टूटी हुई मूर्तियों को घर में रखने से घर में नकारात्मक उर्जा का प्रवाह होने लगता है जिससे घर में कई तरह की परेशानियां आने लगती हैं।

इस तरह फटी हुई और पुरानी हो चुकी भगवान की तस्वीरों को भी घर में नहीं रखना चाहिए। ऐसी तस्वीरें और मूर्तियों को जल में प्रवाहित कर देना चाहिए।
इन पौधों को घर में नहीं लाएं

बहुत से लोगों को पेड़ पौधे लगाने का शौक होता है, हो सकता है कि यह शौक आप भी रखते हों।

लेकिन वास्तुविज्ञान के अनुसार घर में लोगों के बीच आपसी प्रेम और सद्भाव बनाए रखने के लिए कभी भी कांटे वाले पौधों को घर में नहीं रखना चाहिए। इससे उर्जा का प्रवाह प्रभावित होता है, उन्नति और लाभ में भी बाधा आती है।

इस बात का भी ध्यान रखें कि जिन पौधों के पत्ते सूख या गल चुके हों उनके गले सूखे पत्तों को तोड़कर घर के बाहर फेंक दें। शयन कक्ष के अंदर कभी भी पौधा नहीं रखना चाहिए।
इन्हें घर में रखना नुकसान को बुलावा देना है

वास्तु विज्ञान में बताया गया है कि कूड़ा कबाड़ घर में बिल्कुल भी नहीं रखें। अगर कोई चीज आपके लिए उपयोगी नहीं है, टूट-फूट गई है तो उसे तुरंत ही घर से बाहर कर दें।

खराब और बेकार की चीजों को घर में सहेज कर रखने से नकरात्मक उर्जा का प्रभाव बढ़ जाता है। इससे स्वास्थ्य और धन संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

खराब विद्युत उपकरण जैसे टीवी, कंप्यूटर, फ्रीज और दूसरे जो भी सामान हों उसे खराब होने पर जल्दी ठीक करवा लें। खराब सामान को घर में रखना अपने लिए नुकसान को बुलावा देना है।
इस तरह नहीं रखें देवी लक्ष्मी की मूर्ति

देवी लक्ष्मी धन की देवी हैं। इनकी कृपा से व्यक्ति को धन धान्य की प्राप्ति होती है। लेकिन अनजाने में कई बार देवी लक्ष्मी की मूर्ति और तस्वीर ही धन संबंधी मामलों में परेशानी का कारण बन जाती है।

वास्तुविज्ञान के अनुसार कभी भी किसी एक देवी देवता की मूर्ति आमने-सामने नहीं रखनी चाहिए। यानी आपके घर में दो लक्ष्मी माता की मूर्ति या तस्वीर है तो दोनों को एक दूसरे के आमने सामने नहीं रखें।

ऐसा होने से धन आगमन का मार्ग बाधित होता है और खर्च बढ़ जाते हैं। देवी लक्ष्मी ही नहीं इस बात का ख्याल हर देवी देवता के मामले में रखें

=>
=>
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

शनिवार के दिन लोहा, तेल, नमक और काले रंग की चीजें लाने से बचें

लोहे की खरीददारी  मान्‍यता है कि शनिवार को