मोदी ने लॉन्च किया नया एप BHIM, डिजिटल पेमेंट के लेन देन से सम्मानित

तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित डिजिधन मेले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने BHIM ऐप लॉन्च किया। ऐप की मदद से खादी ग्रामोद्योग के खाते में पैसे ट्रांसफर किए।

JIO से बेहतर BSNL की 6 रुपए वाली ये स्कीम, मचा देगी पूरे देश में धूम

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने वाले लोगों और कलेक्टरों को सम्मानित किया। लकी ग्राहक योजना के तहत जीतने वाले अपने इनाम का पता करने के लिए digidhan.mygov.inपर जा सकते हैं।  14 अप्रैल को बाबा साहेब आंबेडकर की जयंती पर मेगा ड्रॉ निकाला जाएगा और करोड़ों रुपयों के इनाम बांटे जाएंगे।

 
डिजिधन मेले में संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि क्रिसमस के बाद से100 दिन तक कई परिवारों को लकी ड्रॉ की मदद से पुरस्कार दिए जा रहे हैं।  मोदी ने कहा कि हमारे संविधान निमार्ता बाबा साहेब आंबेडकर के नाम पर डिजिटल पेमेंट ऐप का नाम ‘भीम’ रखा गया है।मोदी ने कहा कि 100 दिन में कुल 340 करोड़ रुपए के इनाम दिए जाने हैं। उन्होंने कहा कि तकनीक की सबसे बड़ी ताकत है कि यह गरीबों को शक्तिशाली बना सकती है। 

PM ने कहा कि आने वाले समय में भीम ऐप पूरी दुनिया के लिए एक अजूबा होगा। एक जमाना था जब अंगूठा लगाने वाले को अनपढ़ कहा जाता था, लेकिन अब अंगूठा ही आपकी पहचान बन गया है। 

इससे पहले अपने संबोधन में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि मोदी एक नया भारत बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि नोटबंदी से महिलाओं और बच्चों की तस्करी करने वालों के धंधे पर भी लगी लगाम लगेगी।

मेले के दौरान होने वाले लक्की ड्रॉ में डिजिटल माध्यम से  भुगतान करने वाले 15 हजार भाग्यशाली विजेताओं का चयन होगा। इन सभी के बैंक खातों में एक हजार रुपए का पुरस्कार जमा होगा। 

इस ड्रॉ का लक्ष्य लोगों को ज्यादा से ज्यादा डिजिटल भुगतान की ओर आकर्षित करना है। 

इससे पहले यह मेला गोआ के पणजी, हरियाणा के गुरूग्राम और पंजाब के लुधियाना में आयोजित किया जा चुका है। अगले साल 14 अप्रैल तक देशभर में ऐसे एक 100 मेले आयोजित किये जाएंगे। 

Back to top button