तो इसलिए पीएम मोदी ने पुतिन को नहीं दिखाया राहुल गांधी का वीडियो, वरना हो जाता…

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी की ओर से पुतिन को राहुल गांधी का मखौल उड़ाने वाला वीडियो दिखाया गया है. वीडियो को डॉक्टर्ड (छेड़छाड़ से तैयार किया) पाया है.

रूसी राष्ट्रपति पुतिन और पीएम मोदी

क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को उनकी हालिया भारत यात्रा के दौरान राहुल गांधी पर चुटकी लेने वाला वीडियो दिखाकर उनका मखौल उड़ाने की कोशिश की?

एक ट्विटर यूजर ने वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें दावा किया गया है कि प्रधानमंत्री मोदी की ओर से पुतिन को राहुल गांधी का वीडियो दिखाया जा रहा है. इस ट्विटर यूजर को पीएम नरेंद्र मोदी समेत कई केंद्रीय मंत्री फॉलो करते हैं. वीडियो को डॉक्टर्ड (छेड़छाड़ से तैयार किया) पाया है.

@VictoryForNamo नाम से ट्विटर हैंडल चलाने वाले डीके शर्मा ने ये वीडियो पोस्ट किया है.

रूस के राष्ट्रपति पुतिन भी हँसे बिना नही रह सके देखिये मोदीजी उन्हें मोबाइल में क्या दिखा रहे हैं pic.twitter.com/m3xttxr7nn
— V K SHARMA (@VictoryForNamo) October 8, 2018

इसमें कथित तौर पर पीएम मोदी को राहुल गांधी का वीडियो रूसी राष्ट्रपति पुतिन को दिखाने का दावा किया गया है. शर्मा ने साथ में लिखा है, ‘रूस के राष्ट्रपति पुतिन भी हँसे बिना नहीं रह सके, देखिए मोदी जी उन्हें मोबाइल में क्या दिखा रहे हैं?’

संत रामपाल मामले में फैसला आज, हिसार में धारा 144 लागू, बंद हो सकती है इंटरनेट सेवा

22 सेकंड के इस वीडियो में देखा जा सकता है कि मोदी पुतिन को एक मोबाइल क्लिप दिखा रहे हैं, जिसमें राहुल गांधी भी देखे जा सकते हैं. वीडियो के आखिरी फ्रेम में पुतिन अपने चेहरे को हाथों से ढक कर हंसते दिख रहे हैं.

इस पोस्ट को 400 से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है और सैकड़ों लोग लाइक कर चुके हैं. डीके शर्मा के ट्विटर पर एक लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को भी इस ट्विटर वीडियो को शेयर करने वाले ट्विटर हैंडल@VictoryForNamo को फॉलो करते देखा जा सकता है. ये बहुत सक्रिय रहने वाला अकाउंट दिख रहा है.
24 घंटे में ही इस पर 50 से ज्यादा ट्वीट किए गए हैं. ज्यादातर ट्वीट्स और री-ट्वीट्स में राहुल गांधी और कांग्रेस को निशाना बनाया गया है. इंटरनेट पर कीवर्ड्स पुतिन, मोदी और वीडियो के साथ सर्च किया गया, तो एक वीडियो मिला, जिसे विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने 5 अक्टूबर 2018 को ट्वीट किया.

Sharing something special!
PM @narendramodi showing the rendition of ‘Vaishnav Jan To’ bhajan by Russian artist @SatiKazanova to President Putin during the lunch hosted in honour of the Russian leader in New Delhi. pic.twitter.com/fjoLKRKbYt
— Raveesh Kumar (@MEAIndia) October 5, 2018

प्रधानमंत्री मोदी वीडियो में पुतिन को रूसी कलाकार सती कज़ानोवा का गाया हुआ ‘वैष्णव जन’ भजन दिखा रहे थे. प्रधानमंत्री ने पुतिन को ये वीडियो नई दिल्ली में उनके सम्मान में दिए गए दोपहर के भोज के दौरान दिखाया.

असल वीडियो 25 सेकंड का है. वीडियो में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को भी अन्य लोगों के साथ बैठे देखा जा सकता है. कंधे के ऊपर से लिए गए फ्रेम में जहां से पीएम मोदी का मोबाइल स्क्रीन दिखता है, वहां से देखा जा सकता है कि फ्रेम में राहुल गांधी नहीं बल्कि एक महिला हैं. असल वीडियो पुतिन के हंसते हुए फ्रेम से भी खत्म नहीं होता.
प्रसिद्ध रूसी गायिका और अभिनेत्री सती कज़ानोवा ने पीएम मोदी की दिसंबर 2015 में रूस यात्रा के दौरान ‘गणेश वंदना’ का गायन किया था.

इसे रूसी मीडिया ने भी रिपोर्ट किया था.

रूसी गायिका के गाए भजन ‘वैष्णव जन तो…’ को विदेश मंत्रालय ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती समारोह के सिलसिले में जारी किया. विदेश मंत्रालय ने ये भी ट्वीट किया था कि रूसी गायिका का जन्मदिन भी गांधी जयंती वाले दिन ही पड़ता है.
ट्विटर यूजर डीके शर्मा ने डॉक्टर्ड वीडियो पोस्ट किया था, जिसमें लोगों को गुमराह करने के लिए रूसी गायिका सती कजानोवा के वीडियो को राहुल गांधी से बदल दिया गया था.

Loading...

You may also like

बड़ी खबर: 68500 शिक्षक भर्ती में पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन की अंतिम तारीख कल, ये देनी होगी डिटेल

बेसिक शिक्षा विभाग में सहायक अध्यापक भर्ती की