Health Alert! ये जानलेवा बीमारी मोटापे के कारण तेजी से बढ़ रही है

नई दिल्ली: मोटापा अपने साथ बहुत सारी बीमारियां लेकर आता है. शुगर, हाई और लो ब्लड प्रेशर, जोड़ों मे दर्द और मसल्स में खिंचाव जैसी कई परेशानियां अपने साथ लेकर आती हैं. हाल ही में हुई एक रिसर्च ने मोटापे से होने वाली एक और बीमारी को खोज निकाला है. इसके मुताबिक मोटापे से ग्रस्त महिलाओं को दिल की बीमारियों का बहुत ज्यादा खतरा रहता है.

मोटापे-से-बीमारी

यह रिसर्च ‘द लैंसेट डायबिटीज व इंडोक्राइनोलॉजी’ पत्रिका में छपी. इसके बताया गया कि मोटापा दिल संबंधी बीमारियों के लिए जोखिम कारक है, भले ही महिलाओं को कोई मेटाबॉलिज्म संबंधी बीमारी हो या नहीं हो. मोटापा लगभग सभी दिल की बीमारियों के जोखिम कारकों को प्रभावित करता है. हालांकि, कुछ मोटे लोग इनसे मुक्त दिखते हैं और मेटाबॉलिज्म रूप से स्वस्थ हो सकते हैं. यह शोध 90,000 से ज्यादा महिलाओं पर किया गया है.

90,000 महिलाओं पर किए गए एक शोध के अनुसार, मोटापाग्रस्त महिलाएं जो दशकों से मेटाबॉलिज्म की दृष्टि से स्वस्थ हैं उनमें भी सामान्य वजन वाली स्वस्थ उपापचय वाली महिलाओं की तुलना में दिल संबंधी बीमारियां विकसित होने का खतरा ज्यादा होता है.

मोटापा मेटाबॉलिज्म सिंड्रोम वाले लोगों को भी प्रभावित करता है और दिल संबंधी बीमारियों का जोखिम दोगुना कर देता है. इन बीमारियों में दिल का दौरा व स्ट्रोक शामिल है. मेटाबॉलिज्म सिंड्रोम में हाई ब्लड प्रेशर, खराब शुगर नियंत्रण व असामान्य रक्त वसा शामिल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखती है राई

राई के छोटे-छोटे दाने भारतीय रसोई में बहुत