मॉरीशस के तट पर तेल रिसाव से निपटने के लिए भारत ने भेजी सहायता

नई दिल्ली। भारत ने मॉरीशस सरकार के अनुरोध पर समुंद्र में तेल रिसाव के चलते आए पर्यावरणीय संकट से निपटने के लिए 30 टन तकनीकी औजार और सामग्री वायु सेना के विमान के माध्यम से भेजी है।

इसमें विशेष उपकरण जैसे ओशन बूम, रिवर बूम, डिस्क स्किमर्स, हेली स्किमर्स, पावर पैक, ब्लोअर्स, साल्वेज बार्ज और ऑयल एब्जॉर्बेंट ग्राफीन पैड शामिल है। इन्हें विशेष रूप से पानी से तेल स्लीक, स्किम तेल की सफाई और बचाव कार्यों में सहायता करने के लिए डिज़ाइन किये गये हैं।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक विशेष रूप से तेल रिसाव रोकथाम उपायों के लिए प्रशिक्षित इंडियन कोस्ट गार्ड (आईसीजी) के कर्मियों की 10 सदस्यीय तकनीकी रिस्पांस टीम को भी मॉरीशस में तैनात किया गया है ताकि साइट पर आवश्यक तकनीकी और परिचालन सहायता मुहैया कराई जा सके। यह प्रधानमंत्री की समुद्र में भारत के पड़ोसी देशों को मानवीय और आपदा सहायता प्रदान करने की ‘सागर’ (सिक्योरिटी एंड ग्रोथ फॉर ऑल इन रीजन) नीति का हिस्सा है। इस कठिन समय में तत्काल सहायता भारत और मॉरीशस के बीच दोस्ती के करीबी बंधन और मॉरीशस के लोगों की आवश्यकता के लिए भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button