Home > ज़रा-हटके > मैन VS वाइल्ड शो के BEAR GRYLLS के ये 7 अनसुने तथ्य, भारतीय सेना के लिए भी..

मैन VS वाइल्ड शो के BEAR GRYLLS के ये 7 अनसुने तथ्य, भारतीय सेना के लिए भी..

Bear Grylls एक जाने-माने व्यक्ति हैं तथा कई बच्चों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बन चुके हैं. उनका शो जिसका नाम ‘मैन वर्सेस वाइल्ड’ है वह लोगों के दिलों में अमर हो चुका है और यह सब कुछ हुआ सिर्फ Bear Grylls की वजह से, नीचे उनके जीवन की 7 अज्ञात तथ्यों के बारे में विस्तृत जानकारी दी जा रही है.

1. असली नाम

इनका असली नाम एडवर्ड माइकल ग्रील्स है| Bear तो उनकी बहन उन्हें प्यार से बुलाया करती थी, जिनका नाम लारा था और धीरे-धीरे उनका यही नाम मशहूर हो गया.

2. हर ट्रेनिंग में पारंगत

इन्हें हर तरह की ट्रेनिंग का अनुभव है. बिना हथियारों की लड़ाई करना, पैराशूट से कूदना, बम निष्क्रिय करना से लेकर जंगल में जंग लड़ना, इन्होंने वायु सेना के लिए भी अपनी सेवाएं दी है.

3. जबरदस्त रिकॉर्ड

इनके साथ एक बहुत ही भयानक दुर्घटना हुई थी, जब इनका पैराशूट 16000 फीट की ऊंचाई पर फट गया और यह जमीन से बुरी तरह से टकराए, जिसकी वजह से इनकी 3 वर्टेब्रा पूर्ण रूप से चूर हो गई थी. 18 महीने बाद यह माउंट एवरेस्ट पर चढ़ गए.

4. बेहद साहसी

बंदरो की वजह से यहां की लड़कियों की नहीं हो रही है शादी, वजह जानकर हर कोई रह जाएगा दंग

सिर्फ माउंट एवरेस्ट ही नहीं यह Ama Dablam भी चढ़ चुके हैं जिसे अभी तक का सबसे कठिन पीक माना जाता है| सर एडमंड हिलेरी भी इस पर नहीं चढ़ पाए थे. यह पहले ऐसे नौजवान ब्रिटिश व्यक्ति थे, जिन्होंने इतना प्रयास किया.

5. दोस्त की मदद

साहस तो इनके खून में ही है इन्होंने एक बार लंदन की थेम्स नदी अकेले ही तैर कर पार कर ली थी तथा इससे जो भी मुद्रा इन्होंने अर्जित करी थी, वह उन्होंने अपने दोस्त को दान में दे दी थी क्योंकि उनके इस दोस्त के इसी एडवेंचर को करने में दोनों पैर चले गए थे.

6. विश्व रिकॉर्ड

इन के नाम पर वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है. इनका सपना था कि यह बादलों में जाकर खाना खाना चाहते हैं और हैरानी की बात तो यह है इन्होंने अपना यह सपना भी पूरा किया. एक हॉट एयर बैलून में बैठे जो 76000 मीटर ऊपर गया और वहां पर जाकर इन्होंने ओपन एयर डिनर पार्टी करी.

7. भारतीय सेना के लिए सम्मान

इनकी हमेशा से इच्छा थी कि अब भारतीय सेना को ज्वाइन करना चाहते थे परंतु बड़े दुख की बात है क्योंकि यह भारतीय नागरिकता का सबूत नहीं दे पाए, इसलिए इन्हें चयनित नहीं किया गया.

 

Loading...

Check Also

तो इसलिए यहाँ की महिलाए नही पहनती ब्लाउज, वजह जानकर हर कोई हैरान…

यहां फैशन नहीं परंपरा के चलते साड़ी के साथ ब्लाउज़ नहीं पहनती महिलाएं…! दोस्तों आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com