मैनचेस्टर धमाकों में अब तक 5 लोग गिरफ्तार, हमले की आशंकाओं के बीच सड़कों पर सेना तैनात

ब्रिटेन के मैनचेस्टर कंसर्ट आतंकी हमले मामले में बुधवार को 2 और लोगों की गिरफ्तारी के साथ अब तक कुल 5 लोगों को हिरासत में लिया गया है. सोमवार को हुए हमले में 22 लोगों की मौत हो गई थी. बुधवार 23 वर्षीय एक शख्स को गिरफ्तार किया गया था. लीबिया मूल के 22 वर्षीय सलमान अबेदी के तौर पर हमलावर की पहचान हुयी है. आतंकी हमले की आशंकाओं के बीच प्रमुख शहरों में सेना की तैनाती की गई है मैनचेस्टर धमाकों में अब तक 5 लोग गिरफ्तार, हमले की आशंकाओं के बीच सड़कों पर सेना तैनात

सोमवार की रात से चल रही हमले की जांच के मामले में दक्षिण मैनचेस्टर में पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया था. अमेरिकी गृह मंत्री अंबेर रड ने मंगलवार को कहा कि संदिग्ध अबेदी सुरक्षा सेवाओं के बारे में अवगत था और माना जा रहा है कि खुफिया एजेंसियों ने उसके अभिभावकों के देश लीबिया में उसके अलकायदा और इस्लामिक स्टेट के जुड़ाव का पता किया है. मैनचेस्टर में जन्मा अबेदी स्थानीय स्कूल में पढ़ा और फिर व्यापार प्रबंधन की पढ़ाई करने सेलफोर्ड विश्वविद्यालय गया लेकिन बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी थी.

आतंकी संगठन ISIS ने मैनचेस्‍टर कंसर्ट हमले की जिम्‍मेदारी ली है. हमले में पकड़े गए सभी आरोपी युवकों से पूछताछ की जा रही है. इस आतंकी हमले की भारत समेत विश्व के कई देशों ने कड़ी निंदा की है. ब्रिटेन सरकार ने हमले की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं.

कंसर्ट के दौरान धमाका

ये धमाका मैनचेस्टर एरेना में मशहूर पॉप गायिका एरियाना ग्रैंडे के कंसर्ट के दौरान हुआ. सोमवार रात यहां कंसर्ट चल रहा था. पुलिस के मुताबिक, रात 10.35 बजे उन्हें धमाके की कॉल मिली. कंसर्ट में शामिल होने के लिए बड़ी तादाद में लोग पहुंचे थे. इसी दौरान वहां धमाकों की आवाज सुनाई दी. जिसके बाद पूरे इलाके में कोहराम मच गया. ब्लास्ट के फौरन बाद एरेना को खाली करवा लिया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने इसकी कड़ी निंदा की है.

’30 फीट दूर जाकर गिरा’

एंडी होले, जो कि कंसर्ट में अपनी बेटी और पत्नी को लेने गए थे. उन्होंने बताया कि मैं बाहर खड़ा हुआ इंतजार कर रहा था, तभी धमाका हुआ और मैं करीब 30 फीट दूर जाकर गिरा. जब मैं उठा तो देखा मेरे चारों तरफ लोग गिरे हुए हैं, मैं डर गया था. 22 वर्षीय माजिद खान ने बीबीसी को बताया कि वह अपनी बहन के साथ कंसर्ट में आए थे, जब कंसर्ट चल रहा था. तभी धमाके हुए जो काफी डराने वाले थे. हमले के बाद लोग अपने परिजनों को ढूंढने के लिए ट्विटर के जरिए भी गुहार लगा रहे थे.

पहले भी म्यूजिक कंसर्ट में ब्लास्ट

दो साल पहले भी ठीक ऐसा ही एक हमला फ्रांस की राजधानी पेरिस में हुआ था. इस हमले ने पूरे फ्रांस को हिलाकर रख दिया था. इन दोनों ब्लास्ट में चौंकाने वाली बात ये है कि म्यूजिकल कंसर्ट को निशाना बनाया गया है. दरअसल नवंबर 2015 में जब पेरिस के बैताक्लां कंसर्ट हाल को आतंकियों ने निशाना बनाया, तब वहां म्यूजिक कंसर्ट चल रहा था. लोग जश्न में डूबे हुए थे. सिंगर स्टेज पर परफॉर्म कर रहे थे. तभी अचानक सिलसिलेवार तरीके से बम ब्लास्ट हुए. आतंकी ऑटोमैटिक हथियारों के साथ कंसर्ट हॉल में घुस गए और ताबड़तोड़ फायरिंग शुरु कर दी. इस हमले में 129 लोगों की मौत की पुष्टि हुई थी.

You may also like

जर्मनी: यात्रियों से भरी बस पर हमलावर का चाकू से हमला, 10 घायल

जर्मनी के उत्तरी शहर लुबेक में शुक्रवार को