मेहमानों को मिठाई की जगह खिलाएं शाही टुकड़ा

कितने लोगों के लिए : 4मेहमानों को मिठाई की जगह खिलाएं शाही टुकड़ा

सामग्री :

5-6 ब्रेड स्लाइस, ½ लीटर दूध फुल क्रीम (रबड़ी के लिए), 1/4 कप चीनी (रबड़ी के लिए), काजू 5-6 (बारीक़ कटे), बादाम 5-6 (बारीक़ कटे), हरी इलायची पाउडर 1/4 छोटी चम्मच, देसी घी ब्रेड तलने के लिए, ¾ कप चीनी (चाशनी के लिए)

विधि :

एक बर्तन में दूध उबलने के लिए रख दें। दूध में उबाल आने के बाद आंच को धीमा कर दें और दूध को तब तक उबलने दें जब तक वो गाढ़ा होकर आधा न रह जाए। बीच बीच में चलाते रहे जिससे दूध तली में न लगे। गाढ़ा होने के बाद दूध में चीनी, (ऊपर से सजाने के लिए थोड़े से कटे मेवे बचा ले) कटे काजू, बादाम और इलायची पाउडर डालकर थोड़ी देर और उबाल लें। गैस बंद कर रबड़ी को ठंडा होने दें। 
एक बर्तन में चीनी और ½ कप पानी डालकर गैस पर उबलने चढ़ा दें। 5-7 मिनट में चाशनी तैयार हो जाएगी। ब्रेड के किनारों को काट के अलग कर दे, उसके बाद ब्रेड स्लाइस को मनचाहे आकार में काट ले। टुकड़े बहुत बड़े नहीं होने चाहिए, एक ब्रेड के चार टुकडें कर लेंगे। 
एक पैन में घी गरम करें उसमें ब्रेड के टुकड़ों को डालकर दोनों तरफ से ब्राउन होने तक हल्की आंच पर तल लें। 
ब्रेड के सारे टुकड़े इसी तरह तल लेंगे।
अब ब्रेड के हर टुकड़े को चाशनी में डूबा के तुरंत ही निकल लें। फिर इन्हें सर्विंग प्लेट में निकालकर ऊपर से रबड़ी डाल दें। फिर ऊपर से बचे हुए कटे मेवे से सजा दे। तैयार है मेहमानों के लिए शाही टुकड़ा।

Back to top button