मेकअप रिमूवल का काम, घर की ये चीज़ें कर सकती हैं, जानिए कैसे

ज्यादा देर तक मेकअप आपकी स्किन को नुकसान पहुँचा सकता है. मेकअप के बाद उसे निकालना भी बहुत जरुरी होता है. इसके लिए आपको मेकअप रिमूवर की जरूरत पड़ती है. कई बार मेकअप रिमूवर पर खर्च करती हैं. पर आपको बता दें, आपके घर में कई ऐसी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल आप मेकअप हटाने के लिए कर सकती हैं.

1. दूध एक बेहतरीन क्लीन्जर साबित हो सकता है. एक रूई लें और इसे दूध में डुबोकर निचोड़ लें और फिर इससे अपना मेकअप धीरे-धीरे करके पोंछे. आप इसकी जगह दही भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

2. हल्का शहद हथेलियों पर लेकर मिला लें और फिर चेहरे पर लगाएं. कुछ मिनट के बाद एक तौलिए को गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ लें और चेहरा पोंछे.

3. एलो वेरा (Aloe Vera Benefits) जेल को थोड़ा पानी के साथ मिलाकर मेकअप हटाने के लिए इस्तेमाल करें. इससे आपकी स्किन भी मॉइशचराइज होगी. आप चाहे तो इसमें ऑलिव ऑयल भी मिला सकती हैं. सेंसिटिव स्किन के लिए ये एक बेहतरीन ऑप्शन है.

4. हल्के मेकअप हटाने के लिए आप घर में मौजूद गुलाबजल का इस्तेमाल कर सकती हैं. बस कॉटन में गुलाबजल लें और इससे चेहरा अच्छी तरह पोंछे. आप चाहे तो इसमें एलो वेरा जेल भी मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं.

5. बादाम या नारियल तेल भी आप मेकअप रिमूवर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे आपकी स्किन मुलायम भी होगी. लेकिन इसके इस्तेमाल के बाद आप चेहरे को अच्छी तरह फेसवॉश से धोना ना भूलें.

Back to top button