मुलायम के परिवार पर ठाकुर बहुओं का है कब्जा, इनसे मिल रहा ये सबसे बड़ा मैसेज

समाजवादी पार्टी पर अक्सर यादवों की पार्टी होने का ठप्पा लगता है। जो लोग सपा को एक जाति विशेष की पार्टी कहते हैं वे गलत हैं। इसे सिद्ध करती है मुलायम परिवार की ये हकीकत…

मुलायम के परिवार पर ठाकुर बहुओं का है कब्जा, इनसे मिल रहा ये सबसे बड़ा मैसेज

ये है मुलायम परिवार की हकीकत

दरअसल, मुलायम परिवार खुद सर्वसमाज को बढ़ावा देता है। इसका अच्छा उदाहरण खुद मुलायम सिंह की तीन बहुएं हैं जो ठाकुर परिवार से हैं।

ये भी पढ़े: मुलायम सिंह की इस बहू ने जीता है अपनी सास साधना का दिल, आप भी अपनाये ये तरकीब

सपा मुखिया मुलायम सिंह पर लोग अनायास जातिवादी होने का आरोप लगाते रहे हैं। यह बात खुद अमर सिंह भी कह चुके हैं। यहां उनकी इस बात में दम दिखाई देता है कि यदि यादव परिवार जातिवादी होता तो उनकी तीन बहुएं ठाकुर जाति से क्यों होतीं..

मुलायम की बड़ी बहू डिम्पल

शिवपाल यादव की बहू मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल और मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अर्पणा भी ठाकुर हैं। 

मुलायम की बड़ी बहू डिम्पल
डिम्पल यादव मुलायम परिवार की बड़ी बहू हैं। सीएम अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव उत्तराखंड की हैं। इनके पिता रिटायर्ड आर्मी कर्नल एससी रावत अलमोड़ा में पोस्टेड थे। गौरतलब है उत्तराखंड में रावत क्षत्रिय होते हैं।

कॉमर्स की स्टूडेंट रहीं डिम्पल ने लखनऊ यूनिवर्सिटी से बीकॉम की डिग्री हासिल की। पेंटिंग और घुड़सवारी की शौकीन डिंपल के तीन बच्चे हैं। कन्नौज से निर्विरोध सांसद डिंपल के तीन बच्चे अदिति, टीना और अर्जुन हैं।

अपर्णा भी ठाकुर परिवार से

अपर्णा यादव, मुलायम सिंह यादव के छोटे पुत्र प्रतीक यादव की पत्नी हैं। ये वरिष्ठ पत्रकार तथा सूचना आयुक्त रहे अरविंद सिंह बिष्ट की बेटी हैं। अपर्णा यादव ने हाल ही में हुए यूपी विधानसभा चुनाव में सपा से लखनऊ कैंट विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था लेकिन वह हार गई।

अपर्णा देश के सबसे बड़े सियासी यादव कुनबे की बीसवीं सदस्य हैं जो सियासत में हाथ आजमाने उतरी लेकिन पहली ही बार में उन्हें असफलता का सामना करना पड़ा। आपकी जानकारी के लिए बता दें अभी तक यादव परिवार में 19 लोग सियासत में हैं। अपर्णा यादव के पति प्रतीक बिजऩेसमैन हैं।

शिवपाल की बहू राजलक्ष्मी भी ठाकुर

मुलायम सिंह यादव के छोटे भाई शिवपाल यादव के बेटे आदित्य यादव की शादी राजलक्ष्मी से हुई है। राजलक्ष्मी के पिता संजय सिंह भी राजपूत राजघराने से ताल्लुक रखते हैं। राजलक्ष्मी की मां शारदा कुंवर सिंह राजपूताना मैहर स्टेट की राजकुमारी रही हैं। राजलक्ष्मी के नाना राजा कुंवर नारायण सिंह जूदेव तीन बार एमएलए रह चुके हैं। कुंवर नारायण सिंह के पिता महाराजा बृजनाथ सिंह जूदेव ने मैहर में शारदा देवी के मंदिर का जीर्णोद्धार कराया था। हिमाचल प्रदेश के वर्तमान सीएम वीरभद्र सिंह राजलक्ष्मी के नाना लगते हैं। वे शारदा कुंवर सिंह के फूफा हैं।

राजलक्ष्मी के पिता संजय सिंह एक दौर में पूर्व पीएम स्व. राजीव गांधी के करीबियों में शामिल रहे। राजीव गांधी की मौत के बाद संजय सिंह राजनीति छोड़कर कंस्ट्रक्शन के क्षेत्र से जुड़ गए। राजलक्ष्मी ने लोरेटो गर्ल्स कॉन्वेंट स्कूल से इंटरमीडिएट और लखनऊ यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है। आजमगढ़ जिले के लालगंज तहसील का सलेमपुर संजय सिंह का पैतृक गांव है।

Loading...

Check Also

डॉक्टर की खराब हैंड राइटिंग पर कोर्ट ने ठोका पांच हजार का जुर्माना

डॉक्टर की खराब हैंड राइटिंग पर कोर्ट ने ठोका पांच हजार का जुर्माना

डॉक्टरों की खराब लिखावट से परेशान इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने बहराइच के एक …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com