मुख्यमंत्री ने पूर्व मंत्री तथा पूर्व राज्यपाल स्व0 श्री लालजी टण्डन की जयन्ती पर चौक स्टेडियम के नवनिर्मित ‘लालजी टण्डन बहुउद्देशीय हाल’ का वर्चुअल माध्यम से किया लोकार्पण

  • दुबग्गा से चौक चौराहे तक सड़क का नामकरण लालजी टण्डन मार्ग तथा चौक चौराहे का नामकरण लालजी टण्डन चौराहा
  • लखनऊ व स्व0 श्री लालजी टण्डन एक दूसरे के पर्याय थे: मुख्यमंत्री
  • श्री टण्डन आजीवन एक ही विचारधारा, मूल्य व सिद्धान्तों पर अडिग रहे
  • श्री टण्डन लखनऊ के बारे में एक चलता-फिरता पुस्तकालय थे, लखनऊ के व्यवसाय, राजनीति, विकास एवं समाज-दर्शन के सम्बन्ध में उनकी समग्र सोच थी, लखनऊ के विकास में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा

लखनऊ: 12 अप्रैल, 2021 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने पूर्व मंत्री तथा बिहार व मध्य प्रदेश के पूर्व राज्यपाल स्व0 श्री लालजी टण्डन की जयन्ती के अवसर पर आज यहां अपने सरकारी आवास पर चौक स्टेडियम स्थित नवनिर्मित ‘लालजी टण्डन बहुउद्देशीय हाल’ का वर्चुअल माध्यम से लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने दुबग्गा से चौक चौराहे तक सड़क का नामकरण लालजी टण्डन मार्ग तथा चौक चौराहे का नामकरण लालजी टण्डन चौराहा किया।


मुख्यमंत्री जी ने श्री लालजी टण्डन को अपनी श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि लखनऊ व स्व0 श्री लालजी टण्डन एक दूसरे के पर्याय थे। लखनऊ में ही उनका जीवन रचता-बसता था। सम्भवतः आज यह पहला कार्यक्रम है जिसमें टण्डन जी अपने भौतिक काया के रूप में उपस्थित नहीं है, फिर भी उनकी विचारधारा हम लोगों के लिए आज भी पथ प्रदर्शन का कार्य कर रहा है।


मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश की सभी पार्टियों के लोग श्री लालजी टण्डन का सम्मान करते थे। उनकी विशेषता थी कि वे आजीवन एक ही विचारधारा, मूल्य व सिद्धान्तों पर अडिग रहे। वे अपनी विचारधारा व सिद्धान्तों से इतर अन्य विचारों का भी सम्मान करते थे तथा एक अभिभावक के तौर पर सबके प्रति सहयोगी रवैया अपनाते थे। यही कारण है कि प्रदेश के सभी दलों के लोग उनका सम्मान करते थे।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि श्री टण्डन लखनऊ के बारे में एक चलता-फिरता पुस्तकालय थे। लखनऊ के व्यवसाय, राजनीति, विकास एवं समाज-दर्शन के सम्बन्ध में उनकी समग्र सोच थी। लखनऊ के विकास में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि यही कारण था कि श्री लाल जी टण्डन के निधन पर हर वर्ग के लोगों ने अपनी संवेदना व्यक्त की थी। आज उनकी जयन्ती के अवसर पर कोविड-19 प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए हम सभी अपने जनप्रिय मार्गदर्शक को याद कर रहे हैं।


मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यह कार्यक्रम कोविड-19 के नये स्ट्रेन की लहर के कारण मुख्यमंत्री आवास पर पूरे प्रोटोकाॅल का पालन करते हुए सम्पन्न हुआ है। उन्होंने सड़क और चौराहे के नामकरण हेतु नगर निगम को तथा बहुउद्देशीय हाॅल के लिए खेल विभाग को धन्यवाद दिया।
इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य व डाॅ0 दिनेश शर्मा, नगर विकास मंत्री श्री आशुतोष टण्डन, चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सुरेश खन्ना तथा विधान परिषद सदस्य श्री स्वतंत्रदेव सिंह ने भी अपने विचार प्रकट किये।


लखनऊ की महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।  
ज्ञातव्य है कि चौक स्टेडियम में बहुउद्देश्यीय हाॅल लगभग 12 करोड़ रुपये की लागत से खेल विभाग द्वारा निर्मित किया गया है। इस बहुउद्देशीय हाॅल में 1,000 दर्शकों के बैठने की व्यवस्था है। यह प्रदेश का पहला ऐसा बहुउद्देशीय हाॅल है, जहां बाॅक्सिंग सहित सभी इण्डोर गेम्स की सुविधा उपलब्ध है।


इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।
——-

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button