मुख्यमंत्री ने जनपद भदोही में कारपेट एक्सपो मार्ट का किया लोकार्पण

  • मुख्यमंत्री द्वारा 10 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं 05 परियोजनाओं का शिलान्यास
  • वर्तमान प्रदेश सरकार हस्तशिल्पियों व उद्यमियों के जीवन में व्यापक परिवर्तन लाने के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही
  • स्थानीय उत्पाद देश की पहचान बन रहे
  • हस्तशिल्पियों ने अपने परिश्रम व पुरुषार्थ से भदोही के कालीन को वैश्विक पहचान दिलायी है
  • प्रधानमंत्री की प्रेरणा से प्रदेश में ‘एक जनपद, एक उत्पाद योजना’ लागू की गयी
  • कोरोना कालखण्ड में एम0एस0एम0ई0 सेक्टर के माध्यम से 31,000 करोड़ रु0 का ऋण वितरित
  • पहले मूर्तियां चीन से आया करती थीं, अब राज्य सरकार द्वारा ओ0डी0ओ0पी0 योजना के तहत गुणवत्तापूर्ण मूर्तियां प्रदेश में ही निर्मित की जा रहीं
  • राज्य सरकार रोजगार की सम्भावनाओं को बढ़ाने के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही
  • वर्तमान राज्य सरकार के विगत साढे़ तीन वर्ष के कार्यकाल में साढ़े तीन लाख से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरियां प्राप्त हुईं
  • पिछले 06 वर्षाें में किए गए ऐतिहासिक कार्यों ने भारत की तस्वीर बदल दी
  • केन्द्र व राज्य सरकार हर चेहरे पर खुशहाली लाने के लिए कार्य कर रही है
  • मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के तहत लाभार्थियों को डेमो चेक, टूल किट इत्यादि वितरित किए

लखनऊ: प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद भदोही में 197.21 करोड़ रुपए की लागत से कारपेट एक्सपो मार्ट व 10 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 05 परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार हस्तशिल्पियों व उद्यमियों के जीवन में व्यापक परिवर्तन लाने के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। स्थानीय उत्पाद देश की पहचान बन रहे हैं। हस्तशिल्पियों ने अपने परिश्रम व पुरुषार्थ से भदोही के कालीन को वैश्विक पहचान दिलायी है। प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से प्रदेश में ‘एक जनपद, एक उत्पाद योजना’ लागू की गयी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के पूर्वजों ने अपने-अपने क्षेत्रों को विशिष्ट पहचान देते हुए आगे की पीढ़ी के लिए स्वावलम्बन का मार्ग प्रशस्त किया। यही विशिष्टता आज के प्रयासों से ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ योजना के माध्यम से संरक्षित एवं संवर्धित हो रही है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश असीम सम्भावनाओं वाला राज्य है। दीपावली में राज्य में गोबर व मिट्टी के दीयों ने प्रदेश को रोशन किया। पहले मूर्तियां चीन से आया करती थीं, अब राज्य सरकार द्वारा ओ0डी0ओ0पी0 योजना के तहत गुणवत्तापूर्ण मूर्तियां प्रदेश में ही निर्मित की जा रही हैं। अयोध्या में ‘दीपोत्सव’ के दौरान 07 लाख मिट्टी के दीये तथा जनपद वाराणसी में ‘देव दीपावली’ में रिकाॅर्ड 30 लाख दीपों का प्रज्ज्वलन किया गया, जो यह दर्शाता है कि प्रदेश में अपार सम्भावनाएं हैं, उन सम्भावनाओं को एक दिशा देेने की आवश्यकता है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में भारत दुनिया में एक रोल माॅडल बना है, साथ ही एक मजबूत राष्ट्र के रूप में अपनी पहचान बना रहा है। पूर्ववर्ती सरकारों में भारत एक मजबूर देश था, अब एक मजबूत देश है,

आज इस नये भारत के साथ सभी देश जुड़ना चाहते हैं। पिछले 06 वर्षाें में ऐतिहासिक कार्य किये गये हैं, जिसने भारत की तस्वीर को बदल दिया है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्ष 2014 में जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की सरकार आयी, तो देश में बिना भेदभाव के सभी शासकीय योजनाओं का लाभ सभी पात्र व्यक्तियों को दिया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना, शौचालय, किसानों को एम0एस0पी0, किसान सम्मान निधि और आयुष्मान भारत जैसी अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से गांव, गरीब, किसान, युवाओं, महिलाओं सभी को सम्मान का जीवन देने का कार्य किया गया।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद सिद्धार्थनगर का काला नमक चावल, चन्दौली का ब्लैक राइस और कौशाम्बी का अमरूद राज्य के प्रकृति प्रदत्त उत्पाद हैं। देश से 5000 करोड़ रुपए मूल्य के कालीन प्रतिवर्ष निर्यात किए जाते हंै, जिसमें से 4000 करोड़ रुपए यानि 80 प्रतिशत निर्यात केवल भदोही जनपद दुनिया के विभिन्न देशों में करता है। इसी प्रकार जनपद मुरादाबाद का 7,000 करोड़ रुपए के ब्रास का सामान निर्यात किया जाता है। कन्नौज का इत्र, अलीगढ़ के ताले, गोरखपुर के टेराकोटा और मेरठ के खेल के सामान पूरी दुनिया में जाने जाते हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में क्या नहीं है, आवश्यकता है प्रोत्साहन देने की और साफ नीयत की।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि केन्द्र व राज्य की सरकार हर चेहरे पर खुशहाली लाने के लिए कार्य कर रही हंै। लोगों को अपना स्वयं का रोजगार करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री जी ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना संचालित की है। इसके अन्तर्गत कम दर पर लोन की व्यवस्था की गयी है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत भी लोन उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ईज़ आॅफ डूइंग बिजनेस के माध्यम से प्रदेश में औद्योगिक इकाइयां स्थापित करने में सहूलियत प्रदान की गयी है, जिसका परिणाम है कि आज निवेशक प्रदेश की ओर आकर्षित हो रहे हैं।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्ष 2020 हमारे लिए चुनौतीपूर्ण रहा है। साथ ही, तकनीक से जोड़ने व उपलब्धियों का वर्ष भी रहा है। कोरोना कालखण्ड में अयोध्या में भव्य राम मन्दिर की आधारशिला प्रधानमंत्री जी ने रखी। प्रदेश में वायु सेवा को मजबूत किया गया है। 14 जनपदों में एयरपोर्ट स्थापित किए जा रहे हैं। पूर्वान्चल एक्सप्रेस-वे, बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे, डिफेन्स काॅरिडोर जैसे बड़े प्रोजेक्ट पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस-वे प्रदेश की अर्थव्यवस्था की बैकबोन बनेंगे।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार रोजगार की सम्भावनाओं को बढ़ाने के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। सरकारी नौकरियांे पर पूरी पारदर्शी तरीके से भर्तियां सम्पन्न करायी गयी हैं। वहीं पूर्ववर्ती सरकारों में नौकरी के नाम पर बोली लगायी जाती थी। वर्तमान राज्य सरकार के विगत साढे़ तीन वर्ष के कार्यकाल में साढ़े तीन लाख से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरियां प्राप्त हुई हैं। जब हम 04 वर्ष का कार्यकाल पूरा कर रहे होंगे, तब 04 लाख से अधिक नौजवानों को सरकारी नौकरी प्राप्त हो रही होंगी। कोरोना कालखण्ड में एम0एस0एम0ई0 सेक्टर के माध्यम से 31,000 करोड़ रुपए के ऋण वितरित किए गए हैं।

कारपेट एक्सपो मार्ट के लोकार्पण के उपरान्त, मुख्यमंत्री जी द्वारा वहां लगाए गए कालीन स्टाॅल का अवलोकन भी किया गया।

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन मंत्री श्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने अपने सम्बोधन में कारपेट एक्सपो मार्ट के सम्बन्ध में जानकारी दी गई। उन्होंने हस्तशिल्पियों तथा लघु उद्यमियों से आत्मनिर्भर भारत बनाने की दिशा में योगदान का आह्वान किया।

जनपद भदोही के भ्रमण के अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने विन्ध्याचल मण्डल के जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक भी की।

ज्ञातव्य है कि जनपद भदोही में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन विभाग के नवनिर्मित कारपेट बाजार का क्षेत्रफल लगभग 7.50 एकड़ है। कारपेट एक्सपो मार्ट परियोजना की लागत 179.47 करोड़ रुपए है। कारपेट बाजार में मुख्यतः 02 भवनों-शाॅपिंग मार्ट तथा प्रदर्शनी हाॅल का निर्माण किया गया है। 7000 वर्ग मीटर प्लिन्थ एरिया में निर्मित शाॅपिंग मार्ट एक 03 मंजिला भवन है, जिसमें 94 दुकानों का प्राविधान किया गया है। शाॅपिंग मार्ट में 02 पैसेन्जर लिफ्ट तथा 02 मैटेरियल लिफ्ट सहित कुल 04 लिफ्ट का प्राविधान किया गया है। भवन में आधुनिक सेण्ट्रल एच0वी0ए0सी0 सिस्टम तथा दुकानों हेतु सेण्ट्रलाइज्ड ए0सी0 की व्यवस्था की गयी है। शाॅपिंग मार्ट में विद्युत कन्ट्रोल के लिए पृथक इलेक्ट्रिकल पैनल स्थापित किया गया है। आग इत्यादि से बचाव के लिए अत्यन्त आधुनिक सिस्टम के माध्यम से फायरफाइटिंग तथा अलार्म सिस्टम का प्राविधान किया गया है, जिसमें आग लगने की स्थिति में इक्स्टिंग्विशर स्वतः पानी की बौछार करने लगता है तथा आग पर काबू पा लिया जाता है।

इसी प्रकार प्रदर्शनी हाॅल 3400 वर्ग मीटर प्लिन्थ एरिया में निर्मित है। 02 मंजिला भवन के भूतल एवं प्रथम तल पर प्रदर्शनी हाॅल निर्मित किए गए हैं। प्रदर्शनी हाॅल में 02 पैसेन्जर लिफ्ट तथा सामग्री के लिए 02 लिफ्ट सहित कुल 04 लिफ्ट की व्यवस्था की गयी है।

मुख्यमंत्री जी द्वारा जनपद भदोही में कारपेट एक्सपो मार्ट के अलावा 10 परियोजनाओं का भी लोकार्पण किया गया। इनमें जनपद भदोही में कारपेट बाजार की स्थापना, वृहद गौ संरक्षण केन्द्र बैदाखास ज्ञानपुर, बस स्टैण्ड औराई, वी0वी0पैट भण्डार हेतु वेयर हाउस गोदाम ज्ञानपुर, कैड़ा ग्राम पेजयल योजना सूरियावा-भदोही, बस स्टैण्ड भदोही, राजकीय पशु चिकित्सालय औराई, राजकीय होम्योपैथिक चिकित्सालय भदोही, पशु सेवा केन्द्र खमरिया, महराजगंज एवं बरदहा शामिल है।

मुख्यमंत्री जी ने 05 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं में जनपद भदोही के जिला संयुक्त चिकित्सालय में हीमो डायलिसिस यूनिट का निर्माण ज्ञानपुर, जनपद भदोही में पूरेमुडिया तथा रामपुर के मध्य मारवां नदी पर 4ग6 मीटर के स्पान के लघु सेतु पहुंच मार्ग के अतिरिक्त निर्माण कार्य, जोगीपुर तथा घसकरी के मध्य मोरवा नदी पर पूर्व निर्मित क्षतिग्रस्त रपटे के स्थान पर लघु सेतु एवं पहुंच मार्ग का निर्माण कार्य, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मानिकपुर सम्मिलित हंै।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने ‘ओ0डी0ओ0पी0 योजना’ के अन्तर्गत 03 लाभार्थियों यथा मे0 आरूष ओवरसीज प्रो0 प्रभात बरनवाल भदोही को 180 लाख रुपए, श्री रमेश कुमार यादव हरियाव भदोही को 40 लाख रुपए एवं श्री टी0एन0 कलेक्शन प्रो0 नफीस अहमद भदोही को 25 लाख रुपए का डेमो चेक प्रदान किया। उन्होंने ‘मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना’ के तहत 02 लाभार्थियों श्री प्रमोद कुमार मौर्या एवं श्री सौरभ जायसवाल को क्रमशः फर्नीचर एवं आयरन फैब्रीकेशन के लिए 25-25 लाख रुपए का डेमो चेक प्रदान किया। ‘विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना’ के अन्तर्गत सुश्री नेहा यादव, सुश्री समता चैरसिया को सिलाई के लिए, श्री शिव प्रसाद बिन्द को हलवाई टेªड हेतु टूल किट, ‘एक जनपद-एक उत्पाद योजना’ के अन्तर्गत 04 लाभार्थियों-श्री राजधर मौर्या, श्री फूलचन्द्र यादव, श्री राजेश कुमार एवं श्री अशोक कुमार को मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रतीकात्मक टूल किट प्रदान किया गया।

इस अवसर पर ऊर्जा राज्यमंत्री श्री रमाशंकर सिंह पटेल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, अपर मुख्य सचिव एम0एस0एम0ई0 एवं सूचना श्री नवनीत सहगल तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
——–

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button