मुंह से आती बदबू से परेशान हैं तो इन खास चीजों से पाएं छुटकारा

क्या आपके मुंह से आने वाली बदबू की वजह से कोई आपसे बात करना पसंद नहीं करता? क्या इस वजह से आप परेशान रहते हैं? तो आज हम ऐसे नुस्खों के बारे में जानेंगे जिनसे आप आसानी से मुंह की दुर्गंध से निजात पा सकते हैं।मुंह से आती बदबू से परेशान हैं तो इन खास चीजों से पाएं छुटकारा

ये खास चीज करेगी मदद

– पुदीने की पत्तियों से आप मुंह से आने वाली दुर्गंध से निजात पा सकते हैं। इसके लिए पुदीने की पत्तियों को कच्चा चबाएं या इसका ड्रिंक बनाकर पिएं। ये काफी असरदार इलाज है।

– सौंफ खाना पचाने के साथ-साथ मुंह की बदबू को भी दूर करती है। मुंह से आने वाली बदबू का मुख्य कारण खराब पाचन ही होता है इसलिए सौंफ ऐसे में एक कारगर उपाय है।

मुंह की बदबू के लिए अनार के छिलकों का करें इस्तेमाल

– अगर बहुत अधिक मुंह की दुर्गंध से परेशान हैं तो अनार के छिलके आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। इसके लिए अनार के छिलकों को पानी में उबाल लें और गुनगुना होने पर इससे कुल्ला करें। 

– विटामिन सी युक्त आहार का सेवन करने से मुंह की बदबू दूर की जा सकती है। ऐसे में आप संतरा, नींबू जैसे खट्टे फल खा सकते हैं। दरअसल, विटामिन सी मुंह की बदबू के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को खत्म कर देता है।

– अगर चाय पीने के बाद मुंह से आने वाली बदबू से परेशान हैं तो चाय बनाते समय उसमें दालचीनी डाल दें। इसके इस्तेमाल से आपको बदबू से निजात मिलेगी।

Back to top button