मुंबई मे बीती गुरुवार को ब्रिज टूटने से हादसा …

मुंबई हमले के दौरान आतंकी कसाब ने जिस ब्रिज का इस्तेमाल किया था.वो मुंबई का एक ऐसा ब्रिज था , जो बिल्डिंग के पास के छेत्र के पास से छत्रपती शिवाजी टेर्मिनल रेल्वे स्टेशन से जोड़ता है । उसी के पास बीते गुरुवार को ब्रिज का एक बड़ा हिस्सा डह गया , और जिस से मरने वालों की संख्या 6 है और घायल लोगो की संख्या लगबघ 31 है ।
 
इस ब्रिज को लगभग छह महीने पहले ऑडिट रिपोर्ट में फिट फॉर यूज़ बताया गया था. इस घटना से ऑडिट रिपोर्ट पर सवाल खड़े हो गए हैं.लगभग दो साल ही नगर पालिका द्वारा नियुक्त किए गए कॉन्ट्रैक्टर्स ने मुंबई के सभी 314 पुलों, सबवे और स्काइवॉक का ऑडिट तक किया था ।
 
अधिकारियों का कहना है कि फुटओवर ब्रिज लगभग 35 साल पुराना था और इसकी आखिरी बार 2010-11 में मरम्मत की गई थी.जनवरी 2019 में बीएमसी ने 50 से अधिक ब्रिजों, फ्लाइओवर, फुटओवर ब्रिज और स्काइवॉक की मरम्मत के लिए 65 करोड़ रुपये खर्च किए थे. अधिकारियों का कहना है कि छत्रपति शिवाजी टर्मिनस पर गुरुवार को जो ब्रिज ढहा है, उसे स्ट्रक्चरल ऑडिट में फिट करार दिया गया था और सिर्फ मामूली मरम्मत की सिफारिश की गई थी ।
मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिवारों को पांच-पांच लाख रुपये और घायलों के लिए 50-50 हजार रुपये का मुआवज़ा देने का ऐलान किया है. घायलों के इलाज का खर्च भी राज्य सरकार ही उठाएगी

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button