मिनटों में कीटाणुरहित हो जाएगा एन-95 मास्क, बस अपनाए ये आसान तरीका…

इलेक्ट्रिक कुकर न सिर्फ खाना बनाने में इस्तेमाल होता है, बल्कि यह एन95 मास्क को भी सैनिटाइज कर सकता है। ‘एनवायरमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी लेटर्स’ में प्रकाशित अध्ययन में बताया गया है कि इलेक्ट्रिक कुकर में एन95 मास्क को 50 मिनट तक ड्राई हीट में रखा गया, जिससे यह ना केवल अंदर और बाहर कीटाणुरहित हो गया बल्कि इस दौरान इसके फिल्टर को भी किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ।

अमेरिका के इलिनोइस विश्वविद्यालय के शोधकर्ता विशाल वर्मा ने कहा कि किसी भी मास्क को कीटाणुरहित करने के कई अलग-अलग तरीके हैं, लेकिन उनमें से अधिकांश में फिल्टर खराब हो जाता है। वर्मा ने कहा कि किसी भी तरह के सैनिटाइज करने के तरीके में मास्क की सभी सतहों को कीटाणुरहित करने की आवश्यकता होगी, लेकिन उतना ही महत्वपूर्ण यह भी है कि इस दौरान इसका फिल्टर पूरी तरह सुरक्षित रहे और यह पहनने वाले के चेहरे पर पूरी तरह फिट आए।

परीक्षण के दौरान यह पता चला कि अगर एन95 मास्क को 50 मिनट तक 100 डिग्री सेल्सियस तापमान पर कुकर के अंदर रखा जाए तो यह मास्क को कीटाणुरहित करता है। इसके बाद उन्होंने मास्क के फिल्टर और उसके आकार का परीक्षण किया, जिसमें यह खरा उतरा।

Back to top button