मार्च के आते ही सख्त हुए मौसम के तेवर, तापमान में हुई बढ़ोतरी

भाेपाल : इस बार मार्च में ही मौसम के तेवर तीखे हाे गए हैं। खरगोन में मंगलवार काे पारा 41 डिग्री पर पहुंच गया। जबकि भोपाल में पारा 35.1 डिग्री रहा। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अब दिन के तापमान में 3 डिग्री तक का इजाफा हाेने का अनुमान है। राजस्थान,उत्तर प्रदेश एवं विदर्भ से सटे 13 जिलाें में बुधवार और गुरुवार काे लू चल सकती है।मार्च के आते ही सख्त हुए मौसम के तेवर, तापमान में हुई बढ़ोतरी

इन जिलों में ऐसा है मौसम 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार इनमें ग्वालियर, चंबल, धार, खरगाेन, रीवा, सतना, छिंदवाड़ा, रतलाम बैतूल मंदसाैर, नीमच, टीकमगढ़, छतरपुर जिले शामिल हैं। माैसम विशेषज्ञ ने बताया कि राजस्थान, उत्तर प्रदेश एवं गुजरात में गर्माहट की वजह से तापमान बढ़ चुका है। वहां गर्म हवा चल रही है। नमी बिलकुल नहीं है। यूपी में 0.3 किमी ऊंचाई पर प्रति चक्रवात बना है। 

आगे ऐसा रहेगा मौसम 

जानकारी के मुताबिक बताया जा रहा है इस वजह से तापमान में इजाफा हाेने और इन जिलाें में कहीं- कहीं लू चलने की संभावना है। राजधानी भाेपाल में 30-31 मार्च को तापमान 41 डिग्री तक पहुंच सकता है। यहां पिछले दस साल में सिर्फ एक बार 2017 में 31 मार्च काे ही दिन का तापमान 40 डिग्री के पार पहुंचा है। इसका मुख्य कारण यूपी में बना है अभी प्रति चक्रवात और हवा का रुख उत्तर-पश्चिमी है.

Back to top button