मार्च-अप्रैल में हो सकती है 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा…

उत्तर प्रदेश में इस बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्ष मार्च-अप्रैल में हो सकती है. इसके पीछे पंचायत चुनाव वजह है. हालांकि अभी पंचायत चुनाव की तारीखों का भी ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन कहा जा रहा है कि सरकार इसकी तारीखों का जल्द ही ऐलान करेगी. ऐसे में बोर्ड परीक्षाओं में दिक्कत ना हो, इसके लिए ये फैसला लिया जा रहा है.

इस बार सरकार बोर्ड परीक्षाओं के पाठ्यक्रम में भी कटौती और बदलाव कर सकती है. कोरोना संक्रमण काल के चलते बोर्ड परीक्षाओं के पाठ्यक्रम में कटौती की जाएगी ताकि छात्रों को दिक्कत ना हो. इस बार यूपी मे माध्यमिक शिक्षा परिषद ने कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि भी बढ़ाई है.

इसे बढ़ाकर 5 जनवरी, 2021 कर दिया गया है. इस बारे में अंतिम तिथि के साथ-साथ परीक्षा शुल्क की जानकारी परिषद की शिक्षा परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपलोड कर दी गई है. यूपी में बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने के लिए राज्य के कुल 27,832 स्कूलों में से 22,172 स्कूलों का चयन किया है.

बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए चुने गए स्कूलों की जानकारी जल्द ही ऑनलाइन अपडेट की जाएगी. यूपी सरकार ने ऐसे स्कूलों को सेंटर बनाने के लिये भी गाइडलाइन जारी की है. नियम के मुताबाक जहां 10 फीट से कम चौड़ी सड़क होगी और और स्कूल हाईटेंशन लाइन के नीचे होगा, वहां सेंटर नहीं बनाया जाएगा.

परीक्षा केंद्रों पर कोविड के नियमों का पूर्णता पालन कराया जायेगा. कोविड के दौरान दी जाने वाली सभा सुविधाओं का इंतजाम सरकार का शिक्षा विभाग और परीक्षा केंद्र संचालक के ज़िम्मे होगा.

Back to top button