मानसून की मस्ती के लिए बेस्ट हैं ये जगह, प्लानिंग से पहले जान लीजिए खास बातें

- in पर्यटन

पुणे, मुंबई, चंडीगढ़, हरियाणा और राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश होने की वजह से मौसम 1-2 दिन ठंडा रहा। वहीं दिल्ली और आसपास के इलाकों में भी बारिश ने मौसम को खुशगवार बना दिया। बारिश के मौसम में पहाड़ और पर्वत पूरी तरह से धुलकर हरे-भरे हो जाते हैं, झील और झरने पानी से लबालब हो जाते हैं और वॉटरफॉल्स देखने लायक होते हैं। ऐसे में अगर आप भी ऐसे नजारों को अपनी आंखों में कैद करना चाहते हैं, तो हम आपको बताने जा रहे हैं मानसून की मस्ती के लिए परफेक्ट लोकेशन। मानसून की मस्ती के लिए बेस्ट हैं ये जगह, प्लानिंग से पहले जान लीजिए खास बातें

लोनावला, महाराष्ट्र 

अगर आप भी मुंबई में रहते हैं और बारिश के मौसम में घूमने की बेस्ट जगह जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको ज्यादा दूर जाने की जरूरत नहीं क्योंकि मुंबई के बिलकुल पास है लोनावला। 

मुंबई और पुणे जैसे शहरों के शोर और भीड़-भाड़ से दूर आप लोनावला आकर कुछ पल शांति और सुकून से बिता सकते हैं। मुंबई के बगल में होने की वजह से आपको यहां जाने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करन की जरूरत नहीं होगी।

कैसे पहुंचे? 

मुंबई से लोनावला की दूरी 83 किलोमीटर है जिसे 1 घंटे 45 मिनट में पूरा किया जा सकता है। 

पुणे से लोनावला की दूरी 67 किलोमीटर है जिसे 1 घंटे 30 मिनट में पूरा किया जा सकता है। 

लोनावला का अपना रेलवे स्टेशन भी है और ज्यादातर ट्रेनें यहां आती हैं। 

क्या देखें? 

टाइगर पॉइंट से नीचे बहता झरना, बुद्धिस्ट मॉन्क द्वारा बनाए गए कार्ला केव्स, बुशी डैम के पास स्थित फेमस वॉटरफॉल

कोडइकनाल, तमिलनाडु 

हिल स्टेशन्स की राजकुमारी के नाम से प्रसिद्ध तमिलनाडु का कोडइकनाल भारत के बेस्ट मॉनसून डेस्टिनेशन्स में से एक है। पश्चिमी घाट के पलानी हिल्स में स्थित कोडइकनाल में बेहद खूबसूरत वॉटरफॉल्स, लेक्स और हरियाली से भरपूर प्राकृतिक खूबसूरती है। 

कैसे पहुंचे? 

नजदीकी एयरपोर्ट मदुरै है जो यहां से 135 किलोमीटर दूर है, कोयंबटूर 170 किलोमीटर जबकि बैंगलुरु से कोडइकनाल की दूरी 450 किलोमीटर है जिसे सड़क मार्ग से 9 घंटे में पूरा किया जा सकता है। नजदीकी रेलवे स्टेशन पलानी है जो यहां से 64 किलोमीटर दूर है। 

क्या देखें? 

कोडइ लेक, बेरिजम लेक, पलानी हिल्स की प्राकृतिक खूबसूरती

उदयपुर, राजस्थान 

मॉनसून के दौरान यह शहर और भी खूबसूरत दिखने लगता है क्योंकि बारिश के मौसम में आसपास हरियाली बढ़ जाती है और सिटी ऑफ लेक्स की सभी झीलें पानी से भर जाती हैं और इन्हें देखने का अनुभव ही कुछ अलग होता है। 

कैसे पहुंचें? 

नजदीकी एयरपोर्ट दाबोक में हैं जो उदयपुर से 22 किलोमीटर दूर है। उदयपुर का अपना रेलवे स्टेशन भी है। इसके अलावा सड़क मार्ग से भी यह शहर देश के सभी बड़े शहरों से जुड़ा हुआ है। लिहाजा उदयपुर जाने के लिए रोड ट्रिप भी प्लान कर सकते हैं। 

क्या देखें? 

सिटी पैले, मॉनसून पैलेस, लेक पैलेस, फतेह सागर लेक आदि।

जयपुर, राजस्थान  

आप राजस्थान घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो जयपुर भी जरूर जाएं। आपको बारिश में घूमने के लिए कई जगह अच्छी लगेगी। बारिश में नाहरगढ़ का किला आपको बहुत ही खूबसूरत लगेगा। 

नाहरगढ़ जाने पर आपको ऊंचाई से पूरे जयपुर की खूबसूरती नजर आएगी। 

कैसे पहुंचे 

आप दिल्ली से ट्रेन या बस की मदद से जयपुर पहुंच सकते हैं। वहीं दूसरे शहरों से भी आपको जयपुर जाने के लिए आसानी से ट्रेन मिल जाएगी। 

क्या देखें 

नाहरगढ़ का किला, आमेरगढ़ का किला, जलमहल, शीशमहल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

भारत के 5 ऐसे बीच जहाँ हर भारतीय को एक बार जरूर जाना चाहिए

1. गोवा बीच: गोवा को अपने इंट्रोडक्शन की जरूरत