माइक्रोसॉफ्ट ने अपने दर्जनों पत्रकारों को नौकरी से निकाला, कहा-

तकनीक का इस्तेमाल लोगों का जीवन आसान करने के लिए होता है, लेकिन क्या हो जब तकनीक की वजह से ही लोगों की रोजी-रोटी पर ही संकट आ जाए? अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने अपने दर्जनों पत्रकारों को नौकरी से निकाल दिया और उनकी जगह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर को दे दी है. 

वो कर्मचारी जो माइक्रोसॉफ्ट की MSN वेबसाइट पर न्यूज़ होमपेज और ब्रिटेन के लाखों लोगों द्वारा रोजाना इस्तेमाल किए जाने वाला edge browser संभालते हैं, उन्हें कहा गया कि अब कंपनी को उनकी कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि अब रोबोट उनका काम कर सकते हैं.

पीए मीडिया द्वारा नौकरी पर रखे गए करीब 27 कर्मचारियों को गुरुवार को कहा गया था कि एक महीने में उनकी नौकरी जाने वाली है, क्योंकि Microsoft ने अपने होमपेज पर समाचारों के चयन, संपादन और क्यूरेट करने के लिए मनुष्यों को नौकरी न देने का फैसला किया है.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

माइक्रोसॉफ्ट ने अपने बयान में कहा- ‘सभी कंपनियों की तरह हम भी नियमित रूप से अपने कारोबार का मूल्यांकन करते हैं. जिसके परिणामस्वरूप कुछ जगहों पर ज्यादा निवेश पाया जाता है और समय-समय उत्पादन बढ़ाने के लिए व्यवस्था में सुधार किए जाते हैं. ये फैसला वर्तमान महामारी की वजह से नहीं लिया गया है.’

Microsoft जैसी अन्य टेक कंपनियां समाचार संगठनों से उनकी सामग्री अपनी वेबसाइट पर इस्तेमाल करने के लिए भुगतान करती हैं. लेकिन यह पत्रकार तय करते हैं कि कौन सी खबरें दिखानी हैं और किस तरह प्रस्तुत करनी हैं.

सिएटल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, करीब 50 कॉन्ट्रैक्ट न्यूज़ प्रोड्यूसर जून के अंत तक अपनी नौकरी खो देंगे, लेकिन पूर्णकालिक पत्रकारों की टीम पर कोई खतरा नहीं होगा.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button