मां की इससे खौफनाक तस्वीर दूसरी कोई नहीं…

- in ज़रा-हटके

इस वक्त एक वीडियो के चर्चे पूरी दुनिया में हो रहे हैं, जिसने शायद ही किसी के दिल को न झकझोरा हो. इंटरनेट पर वायरल इस वीडियो में एक मेंटल हॉस्पिटल के कुछ दृश्य हैं, जिसमें भर्ती एक मां को उसकी मौत के पहले नग्न अवस्था में इधर-उधर घूमते देखा जा सकता है. ये दृश्य किसी के भी दिल को दहलाने वाले हैं.

mental hospital, viral video

मामला अभी का नहीं, बल्कि 2014 का है जब ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में अस्पताल की लापरवाही से एक मानसिक रूप से अक्षम महिला की मौत हो गई थी. महिला की बेटी को अस्पताल प्रबंधन ने बताया कि नहाते वक्त उसकी मां का पैर फिसल गया और उनकी मौत हो गई. उस वक्त तो अस्पताल की बातों पर भरोसा करने के सिवा कोई चारा नहीं था, लेकिन बाद में पता लगा कि असल में मां की मौत की वजह वो नहीं थी जो बताई गई थी.

mental hospital, viral video

अपनी बेटी के साथ मिरियम

इंटरनेट पर वायरल हो रहे इस वीडियो ने मौत के राज को इस तरह लोगों के सामने रखा कि अस्पताल की लापरवाही जगजाहिर हो गई. अपनी मौत से पहले मिरियम मरटेन अस्पताल में नग्न अवस्था में इधर उधर चल रही थीं, उनका शरीर मल से लिपटा हुआ था और वो कम से कम 25 बार अचेत होकर गिरी थीं.  

हुआ क्या था

– मिरियम को लिज़मोर एडल्ट मेंटल हेल्थ यूनिट में 26 मई 2014 को भर्ती कराया गया था. इलाज की प्रक्रीया के तहत 5 घंटों के लिए उन्हें एक अकेले कमरे में बंद कर दिया गया था.

– अगली सुबह जाकर एक नर्स ने दरवाजा खोला, मरियम नग्न थीं और कमरे से बाहर आ गईं और बाहर कॉरिडोर में उन्हें ठोकर लगी. आगे कोने में जाकर वो गिर गईं, लेकिन नर्स ने ध्यान नहीं दिया. हालांकि बाद में बाकी सा स्टाफ वहां पहुंचा.

– दो दिन बाद 3 जून को मिरियम की मौत हो गई.

mental hospital, viral videoअपनी बेटियों के साथ मिरियम

मां की मौत के बाद उनकी बेटी कोरिना ने अस्पताल से सीसीटीवी फुटेज उपलब्ध कराने की मांग की, जिसे अब जाकर रिलीज़ किया गया.

किसी अपने के साथ अस्पताल में इस तरह किया गया बर्ताव दिल तोड़ देने वाला होता है. बेटी कोरिना बहुत दुखी हैं. उनका कहना है ‘मैं इतनी निराश थी कि मुझे ये सब जानने के लिए एक पत्रकार की मदद लेनी पड़ी. ऐसे अस्पतालों में लोगों का पूरा ध्यान रखे जाने की जरूरत होती है. पता नहीं उन नर्स को क्या हुआ, उन्होंने ऐसा क्यों किया’

इस पूरे मामले में अस्पताल की चूक साफ तौर पर दिखाई दे रही है-

जिस कमरे में मिरियम को रखा गया था वो बिल्कुल खाली थी, वहां सिर्फ एक गद्दा था. मिरियम के शरीर पर कोई कपड़ा नहीं था, वो भूखी थीं, प्यासी थीं और शरीर पर उनका ही मल लगा हुआ था. कमरे में भी वो कई बार गिरीं. जिन दो नर्स की वहां ड्यूटी थी उन्हें पता था कि मिरियम को मनोवैज्ञानिक दवाओं पर रखा गया था. उन्होंने उन्हें गिरते हुए देखा फिर भी कुछ नहीं किया.

इस मामले के जांचकर्ताओं का कहना है कि ‘इस सीसीटीवी फुटेज के दृश्य बहुत खौफनाक हैं. एक मरीज के साथ इतना भयावह तरीके से इलाज किया जाता है ये समझ से परे है’

वहीं न्यू साउथ वेल्स की मेंटल हेल्थ मिनिस्टर तान्या डेविस का कहना है कि ‘मैं ये सब देखकर बहुत आहत हूं. ये सब देखते हुए एक बार तो मैंनें आंखें बंद कर लीं क्योंकि मैं नहीं देखना चाहती थी कि आगे क्या होने वाला है. मैं अभी भी ये सोचकर कांप जाती हूं कि उस महिला के साथ क्या हो रहा था. मैं बहुत निराश हूं.’

फिलहाल वहां के स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पताल के खिलाफ संसदीय जांच के आदेश दिए हैं.

हम अक्सर अस्पतालों में हुई लापरवाही की खबरें पढ़ते और सुनते हैं, लेकिन मेंटल हॉस्पिटल की चार दीवारियों के पीछे की सच्चाई आज भी हमसे दूर है. वो चाहे ऑस्ट्रेलिया हो या फिर भारत, मेंटल हॉस्पिटल में किया जाने वाला इलाज, वहां मरीजों के साथ होने वाले व्यवहार से हम सब अंजान हैं. वजह ये कि वहां कोई भी प्रवेश नहीं कर सकता. लेकिन इस सीसीटीवी फुटेज को देखकर अंदाजा लगाना बहुत मुश्किल भी नहीं है कि मेंटल हॉस्पिटल की चार दीवारी के पीछे जो भी होता है वो आंखों को सुकून देने वाला तो नहीं ही होता, शायद वो दुनिया के सबसे खौफनाक दृश्य ही होंगे.

देखिए वीडियो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

आधी रात बहू के बिस्तर पर जाकर लेट गया ससुर, उसके बाद हुआ कुछ ऐसा कि..

देश में महिलाओं और लड़कियों पर अत्याचार होने