Home > खेल > महिला टी20: रोहित-विराट सहित पुरुषों को पीछे छोड़कर मिताली राज ने बनाया नया रिकॉर्ड

महिला टी20: रोहित-विराट सहित पुरुषों को पीछे छोड़कर मिताली राज ने बनाया नया रिकॉर्ड

भारत की महिला क्रिकेट टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए महिला टी-20 विश्व कपमें ग्रुप-बी के सभी शुरुआती तीन मैच जीतकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है. भारत ने गुरुवार को आयरलैंड को 52 रनों से मात देकर अपना विजयी क्रम जारी रखते हुए जीत की हैट्रिक लगाई. भारतीय टीम इससे पहले न्यूजीलैंड को 34 रन और पाकिस्तान को सात विकेट से हरा चुकी है. इस मैच में भारत की मिताली राज ने एक खास रिकॉर्ड बनाते हुए टीम इंडिया के रोहित शर्मा और विराट कोहली सहित सभी पुरुषों को पीछे छोड़ दिया. महिला टी20: रोहित-विराट सहित पुरुषों को पीछे छोड़कर मिताली राज ने बनाया नया रिकॉर्ड

इस मैच में भारत ने मैन ऑफ द मैच मिताली राज (51) की अर्धशतकीय पारी के दम पर आयरलैंड के सामने 146 रनों का लक्ष्य रखा था. आयरलैंड की टीम प्रोवीडेंस स्टेडियम में खेले गए मैच में पूरे 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 93 रन ही बना सकी. मिताली इस अर्धशतक के साथ टी20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गई. 

भारत सहित सभी पुरुषों को पीछे छोड़ा
मिताली का यह रिकॉर्ड कई लिहाज से अहम है. इसमें सबसे खास बात यह है कि अब मिताली भारत के सभी क्रिकेटरों में, जिसमें पुरुष क्रिकेटर भी शामिल हैं, सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गई हैं. मिताली अब तक इस प्रारूप के 85 मैचों में 2283 रन बना चुकी हैं. वहीं पुरुषों के टी20 रिकॉर्ड की बात की जाए तो सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल रन बनाने के मामले में न्यूजींलैंड के मार्टिन गप्टिल सबसे आगे चल रहे हैं जिन्होंने 75 मैचों में 2271 रन बनाए हैं. इनके बाद भारत के रोहित शर्मा का नंबर है. रोहित ने 87 मैचों में 2207 रन बनाए हैं. 

फिर भी टॉप पर नहीं है मिताली
इसके बावजूद मिताली सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल रन बनाने वाली बल्लेबाज नहीं है. वे इस सूची में चौथे नंबर पर हैं. महिला टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने की सूची में शीर्ष पर न्यूजीलैड की सुजाना विल्सन बेट्स हैं जिन्होंने 107 मैचों में 2996 रन बनाए हैं. इसके बाद 90 मैचों में 2691 रन बनाने वाली वेस्टइंडीज की स्टैफीन रौक्सन टेलर हैं. तीसरे नंबर पर इंग्लैंड की चार्लेट मैरी एडवर्ड्स हैं जिन्होंने 95 मैचों में 2605 रन बनाए हैं. एडवर्ड 2016 में रिटायर हो चुकी हैं.

आयरलैंड के खिलाफ ठोस शुरुआत दी थी मिताली ने
मिताली ने अपनी सलामी जोड़ीदार स्मृति मंधाना (33) के साथ मिलकर टीम को ठोस शुरुआत दी. इस जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 10 ओवरों में 67 रन जोड़े. टीम का मध्य और निचला क्रम हालांकि इस अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर सका. मिताली ने अपनी पारी में 56 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके और एक छक्का लगाया. मिताली का यह टूर्नामेंट में लगातार दूसरा अर्द्धशतक है. 

Loading...

Check Also

अनिल कुंबले को पीछे छोड़ मात्र 11 रन देकर झटके सभी 10 विकेट, जानें कौन है ये गेंदबाज़

नई दिल्ली: क्रिकेट के खेल को अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है, इस खेल में कब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com