महाराष्ट्र के सतारा में महसूस किए गये भूकंप के हल्‍के झटके ,रिक्‍टर स्‍कूल पर इसकी तीव्रता 3.5

देश की धरती बार-बार भूकंप से कांप रही है, न तो कोरोना संक्रमण का सिलसिला रुक रहा है और न ही भूकंप का। देश के अलग-अलग हिस्‍सों में लगातार भूकंप के झटके महसूस किये जा रहे हैं। पूर्वोत्तर, दिल्ली-एनसीआर, जम्मू-कश्मीर और अंडमान में हलचल मचाने के बाद भूकंप ने रविवार को महाराष्ट्र की ओर रुख कर लिया। महाराष्ट्र के सतारा में रविवार रात 9 बजकर 33 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किये गये। रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 3.5 मापी गयी। भूकंप का केंद्र सतारा में 10 किलोमीटर की गहराई में बताया गया है। हल्‍की तीव्रता के झटके महसूस होने पर कुछ लोग तो घरों से बाहर निकल आये। बता दें कि इस भूकंप के कारण किसी प्रकार के नुकसान की कोई खबर अभी नहीं मिली है। 

गौरतलब है कि सतारा में बीते माह 20 जून को भी भूकंप के दो बार झटके महसूस किये गये थे। महाराष्ट्र के सतारा में 20 जून को 4.8 और 3.0 तीव्रता वाले भूकंप के दो झटके महसूस किए गए थे। सतारा जिला प्रशासन के अनुुसार हालांंकि इससे किसी प्रकार के जानमाल की कोई हानि नहीं हुई थी। भूगर्भशास्त्रियों का कहना था की दोनों भूकंप कम तीव्रता वाले थे। भूकंप का कंपन महसूस होतेे ही लोग घरों से बाहर निकल आए। भारतीय मौसम विभाग के यहां स्थित केंद्र के एक अधिकारी ने कहा कि पुणे से करीब 120 किलोमीटर दूर जिला सतारा में भूकंप का पहला झटका सुबह सात बजकर 47 मिनट पर महसूस किया गया जबकि दूसरा झटका आठ बजकर 27 मिनट पर आया। 

बता दें कि पिछले कुछ समय से देश के लगातार भूकंप के झटके महसूस किये जा रहे हैं। शनिवार को सुबह 4 बजकर 25 मिनट पर असम में भी भूकंप के झटके महसूस किये गये थे, इसकी तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 4.0 मापी गयी थी। शुक्रवार को अंडमान निकोबार में रात 8 बजकर 12 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किये थे। जम्‍मू-कश्‍मीर के कटरा में भी शुक्रवार सुबह 4 बजकर 55 मिनट पर भूकंप आया था, रिक्‍टर स्‍केल पर जिसकी तीव्रता 3.9 दर्ज की गयी थी। 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button