महर्षि महेश योगी के जन्म दिवस पर योग शिविर का हुआ आयोजन

गोण्डा. भारत एक महान सपूत परम तपस्वी, चेतना वैज्ञानिक एंव विश्व प्रशासक संत महर्षि महेश योगी के जन्म दिवस के मौके पर देवी पाटन मण्डल गोण्डा मे स्थित श्री महर्षि विद्या मन्दिर विद्यालय के  प्रागण में योग शिविर का आयोजन किया गया। योग शिविर की अगुवाई में  विद्यालय के प्रधानाचार्य जे0एन0 उपाध्याय ने किया।

इस दौरान श्री उपाध्याय ने कहा कि महर्षि योगी ने मानव मे चेतना जागृत करने और उसे स्थायित्व देने हेतु भावातीत ध्यान की एक सरल सहज एवं प्रयास रहित पद्धति विश्व को प्रदान की। तथा 35 देशो के 235 स्वतंत्र शोध संस्थानो एंव विश्व विद्यालयो मे 700 से अधिक वैज्ञानिक अनुसंधानो ने इन परिणामो की सिद्धान्ता को प्रति पादित किया है। इसके साथ ही श्री उपाध्याय ने यह भी बताया कि महर्षि जन्म शाताब्दी वर्ष में इन्ही उद्देश्यों की प्राप्ति हेतु पूरे देश में प्रत्येक माह के प्रथम एवे तृतीय शुक्रवार को महर्षि भावतीत ध्यान एवं योग शिविरों का आयोजन किया जायेगा। इस प्रकार पूरे देश में महर्षि जन्म शताब्दी वर्ष में कम से कम 1,000 ऐसे शिविर आयोजित होंगे।

इससे हम नकारात्मक प्रव्त्तियों से ग्रस्त मानवता को आशा, उत्साह व सकारात्मकता की सुगंध से सुवासित करने कास प्रयास करते हुये महर्षि जी के ‘जीवन आनंद है एंव जीवन पूर्ण है’ के ब्रह्मवाक्य को चरितार्थ करेंगे।भारत देश के समस्त नागरिकों में अत्यंत उत्साह एवं ऊर्जा का संचार होगा। साथ ही इस ज्ञान से सभी को मानसिक आनंद, विकसित जीवन, उत्तम स्वास्थ्य एवं जीवन की पूर्णता प्राप्त होगी। हम सभी मिलकर महर्षि जी के सकंल्प ‘भूतल पर स्वर्ग’ निमार्ण को साकार करने में समर्थ होंगे। 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button