मंगल आज से मकर राशि में वक्री, अमंगल से बचने के लिए आजमाएं ये आसान उपाए

- in धर्म

ज्‍योतिष शास्‍त्र में मंगल ग्रह को सौरमंडल का सेनापति माना गया है। मंगल की प्रधानता वाले जातक साहसी, स्‍वस्‍थ और आकर्षक व्‍यक्तित्‍व वाले होते हैं। आज से मंगल ग्रह शनि की राशि मकर में वक्री हो रहे हैं और 26 अगस्‍त तक इसी स्थिति में रहेंगे। ऐसे में अगले दो महीने मंगल के अमंगल से बचने के लिए आज से इन 10 बातों का ध्यान रखें…

इनकी करें सेवा
मन में पूरी श्रृद्धाभाव के साथ गाय, वृद्धजन और विधवाओं की सेवा करें। ऐसा करने से आपकी कुंडली से मंगल का अशुभ प्रभाव कम होगा।

इन चीजों का दान करें
माना जाता है कि दान जैसा पुण्‍य कार्य करने से रूठे हुए देवता भी मान जाते हैं। सफेद वस्‍तुओं दूध, चावल, दही, सफेद वस्‍त्र का दान करते रहें। ध्‍यान रहे कि आपको मीठी वस्‍तुओं का दान नहीं करना है और न ही उनका सेवन करना है।

चरित्र का करें पालन
यदि आप चाहते हैं कि मंगल ग्रह की तिरछी नजर आप पर न पड़े तो चरित्र को प्रभावित करने वाला कोई भी कार्य न करें। किसी से अनैतिक संबंध न बनाएं और किसी गरीब को न सताएं।

घर और दुकान के लिए करें ये उपाय
यदि आप चाहते हैं कि मंगल ग्रह की कृपा से आपका कारोबार सफल हो तो घर, दुकान या फिर फैक्‍ट्री की छत पर चीनी की खाली बोरी रखें।

इनका करें सम्‍मान
मंगल ग्रह के देवता को न्‍यायप्रिय माने जाते हैं, इसलिए ध्‍यान रखें कि आपके द्वारा किसी बड़े-बुजुर्ग, भाई-भाभी, माता-पिता किसी का भी अपमान न हो। घर की बेटी, बुआ और बहन को विशेष उपहार देकर ही विदा करें।

ये वस्‍तु रखें पास में
मंगल ग्रह के अशुभ प्रभाव को दूर करने के लिए हाथी दांत और चांदी का एक छोटा सा चौकोर टुकड़ा सदैव अपने पास में रखें।

ऐसा करने से दूर होगा ऋृण
पितृों का श्राद्ध विधि-विधान से करें। ऐसा करने से आपके पाप कटेंगे और आपके द्वारा लिए गए ऋृण में कमी आएगी। बाप-दादा की संपत्ति भूलकर भी न बेचें।

उंगली में धारण करें ये अंगूठी
तर्जनी उंगली में बिना जोड़ की चांदी की अंगूठी धारण करने से आप मंगल ग्रह के दुष्‍प्रभाव में कमी आएगी।

ये उपाय भी असरकारी
मंगलवार के दिन वट वृक्ष की जड़ खोदकर उसमें मीठा दूध चढ़ाएं। ऐसा करने से आपको कभी तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा और आपके धन और ऐश्‍वर्य में वृद्धि होगी।

घर में न पालें इन्‍हें
मंगल ग्रह के देवता को नहीं पसंद है कि आप तोता-मैना को पिंजरे में कैद करके अपने घर में पालें। पक्षियों को रोजाना दाना डालें, लेकिन उन्‍हें पिंजरे में न रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

भाग्यशाली स्त्रियों के शुभ लक्षण का निशान देखकर, आपको बिलकुल भी नहीं होगा यकीन…

कहते है की जो स्त्रियों होती है हमारे