Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > भारत-वेस्‍ट इंडीज के बीच टी-20 मैच के दौरान दिखेगी मिजिल्‍स और रूबेला वैक्‍सीन की धूम

भारत-वेस्‍ट इंडीज के बीच टी-20 मैच के दौरान दिखेगी मिजिल्‍स और रूबेला वैक्‍सीन की धूम

26 नवम्‍बर को शुरू हो रहा है दोनों बीमारियों से बचाव के लिए वैक्‍सीनेशन अभियान
वैक्‍सी‍नेशन न कराने पर अड़े 870 स्‍कूलों की सूची मांगी जिलाधिकारी ने

लखनऊ। ऊत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कहा है कि कभी ना कभी हम सभी ने अपने आसपास खसरे से पीड़ित बच्चों को देखा है, खसरा एक अत्यधिक संक्रामक रोग है जो अधिकतर बच्चों को प्रभावित करता है और अनेक अवसरों पर बीमार बच्चे की जीवन रक्षा संभव नहीं हो पाती है। रूबेला नामक एक नया रोग जिस के लक्षण खसरे के समान होते हैं, वह भी व्यापक रूप से बच्चों में होता है। रूबेला का संक्रमण यदि गर्भावस्था में प्रथम तिमाही में हो तो यह गर्भस्थ शिशु के विकास में बाधक होता है तथा गर्भपात , मानसिक विकास को अवरुद्ध करने का कारण हो सकता है। इसके प्रति व्‍यापक प्रचार-प्रसार पर जोर देते हुए उन्‍होंने कहा कि आगामी 6 नवम्‍बर को होने वाले भारत-वेस्‍टइंडीज के बीच टी-20 मैच के दौरान भी इसका प्रचार-प्रसार किया जाये।
 
जिलाधिकारी ने यह बात आज जिला अधिकारी कार्यालय के डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में आगामी 26 नवंबर से होने वाले मिजिल्स रूबेला टीकाकरण अभियान के लिए आयोजित जिला टास्क फोर्स की बैठक में कही।
 
उन्‍होंने कहा कि 870 स्कूल इस अभियान के प्रति अनिच्छा प्रकट कर रहे हैं,उनकी लिस्ट दे दी जाए जिससे उनको समझाया जा सके। उन्होंने यह सुझाव दिया कि आगामी 6 नवंबर को भारत और वेस्टइंडीज के बीच जो T20 मैच होने जा रहा है, उसमें भी इस रूबेला अभियान का प्रचार किया जाए। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि समाचार पत्रों पर इस कार्यक्रम से संबंधित स्टांप लगाने से भी जनसाधारण को इस अभियान के बारे में जानकारी प्राप्त हो जाएगी।
 
इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी मनीष बंसल ,मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नरेंद्र अग्रवाल ,सभी अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ,बेसिक शिक्षा अधिकारी ,जिला विद्यालय निरीक्षक, नदवा कालेज, इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया, क्रिश्चियन कालेज ,लायंस क्लब के प्रतिनिधि तथा इंडियन एसोसिएशन ऑफ पीडियाट्रिक्स के सचिव डॉ अनुराग कटियार ,डब्ल्यूएचओ से डॉ पुनीत,डॉ सुरभि त्रिपाठी ,यूनिसेफ से डॉक्टर संदीप शाही,डॉ सौरभ अग्रवाल तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक, नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की अधिकक्षाएं एवं नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों ने भाग लिया।
 
जिलाधिकारी ने कहा कि यह तो खुशी की बात है कि खसरा एवं रूबेला से एमआर वैक्सीन के द्वारा संपूर्ण सुरक्षा प्रदान की जा सकती है। यह टीका नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत निशुल्क उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार के दिशा निर्देशों के अनुरूप हमारे जनपद में 26 नवंबर से रूबेला अभियान एमआर कैंपेन का शुभारंभ होगा। उन्होंने सभी धर्मगुरुओं, चिकित्सकों तथा आम जनता से अपील की कि टीकाकरण के माध्यम से जिस प्रकार से स्मॉल पॉक्स तथा पोलियो के विषाणु पर विजय प्राप्त की है, उसी प्रकार आप सब के निरंतर सहयोग से हम खसरा एवं रूबेला को नियंत्रित एवं समाप्त करने की विजय गाथा अवश्य लिखेंगे। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी मनीष बंसल ने कहा कि इस अभियान के लिए जागरूकता फैलाना बहुत जरूरी है। इस कार्य में सभी का सहयोग लिया जाए। तथा ए एन एम, आशा खुली बैठकों में जाकर इस अभियान के बारे में बताएं ।
 
यूनिसेफ के डॉक्टर संदीप शाही ने कहा कि जिस प्रकार पहले सिटी टास्क फोर्स की बैठक होती थी उसी प्रकार से अभियान के लिए भी सिटी ट्रांसपोर्ट की बैठक बुलाई जाए। जिसमें एसीएम ,एडीएम, एसीएमओ तथा एसडीएम प्रतिभाग करें। इससे शहरी क्षेत्र में अभियान सुचारु रुप से चलाने में मदद मिलेगी ।मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नरेंद्र अग्रवाल ने बैठक में सभी आमंत्रित अतिथियों का धन्यवाद दिया तथा आशा प्रकट की कि आप सब के सहयोग से लखनऊ में हम इस अभियान में सौ प्रतिशत उपलब्धि हासिल करने में सफल रहेंगे।

Loading...

Check Also

राममंदिर पर जिन्होंने वायदा किया वही जवाब देंगे: शत्रुघ्न सिन्हा

भाजपा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने बुधवार को एक बार फिर से अपनी ही सरकार पर …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com