भारत में यहाँ है धरती का स्वर्ग…

Loading...

उत्तराखंड को धरती का स्वर्ग कहा जाता है. इसके पीछे का कारण आप जानते ही होंगे. ये कहना गलत नहीं होगा कि उससे सुन्दर जगह भारत में शायद ही कहीं देखने को मिले. यह आस्था और पर्यटन दोनों ही तरह से उपर्युक्त माना जाता हैं. यहाँ घूमने का अपना अलग ही मजा होता हैं. यानि यहां आ कर आपका तीर्थ भी हो जाता है और घूमने के लिए एक बेहद ही खूबसूरत जगह भी. अपनी सुंदरता और प्राकृतिक दृश्यों की बदौलत यह स्थल सभी को अपनी ओर आकर्षित करता हैं. धरती का स्वर्ग माने जाने वाले उत्तराखंड को देवभूमि के तौर पर भी जाना जाता हैं. अगर गर्मी में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको बता दें कुछ फेमस जगह. 

कलसी
कलसी पर्यटकों के हिसाब से भी एक अच्छी जगह है जो अपनी ऐतिहासिकता लिए हुए है. कलसी एक छोटा सा शहर है. पर्यटक यहाँ की सुन्दर वातावरण के साथ आनदं कर सकते है.

कानातल
कानातल एक छोटा सा गांव है जो उत्तराखंड में स्थित है.यहाँ पर सर्दियों के मोसम मे भरी बर्फबारी देखने को मिलती है साथ ही यहां गर्मियों का मौसम बेहद ही अनुकूल रहता है.यहां आकर आप बर्फ की चादर से ढके पहाड़ो का नजारा देख सकते हैं.

अस्कोट
688 साल तक अस्कोट पर राज्य करने वाले पाल वंश के थे. इन्होने यहाँ दो भवनों वाला राजमहल बनवाया था जो अपनी प्राचीन मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध है. महल के परिसर मे पाल राजा द्वारा देवता नारिंग देवल की स्थापना करवाई थी जो आज भी अपनी विशिष्टता लिए हुए हैI मंदिर मे माँ पार्वती और शिव जी प्राचीन मूर्ति है जो काले पत्थर की बनी हुई है.

यूनेस्को की हेरिटेज लिस्ट में भारत की टॉप 13 जगहें शामिल है

खाती
खाती भी उत्तराखंड का ही एक क्षेत्र है. यह जदोली के धाकुरी होता हुआ निकलता है. यह जगह ट्रैकिंग के लिए अच्छी है. पर्यटकों ट्रैकिंग के लिए यहाँ जा सकता है.

चोकोरी
चोकोरी पहाड़ में बसा एक छोटा सा स्थान है, जो पिथोरागढ़ जिले में स्थित है. इसके उत्तर में तिब्बत है और दक्षिण में तेराई है. इसी की पूर्वी सीमा से महाकाली नदी गुजरती है.

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com