भारत में धरती का स्वर्ग है दार्जिलिंग

भारत में धरती का स्वर्ग दार्जिलिंग को कहा जाता है. दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल में स्थित है यह एक बहुत सुन्दर हिल स्टेशन है. दार्जिलिंग बहुत खूबसूरत शहर है यहां की वदिया बहुत ही सुन्दर है और आपको यहां बर्फ से ढंकी चोटियां देखने को मिलेगी. अगर आप कही घूमने का प्लान कर रहे है जो दार्जिलिंग जरुर जाएं क्योंकि यहां की वदिया मन मोह लेने वाली है. भारत में धरती का स्वर्ग है दार्जिलिंग दार्जिलिंग में आपको विशाल चाय बागान देखने को मिलेंगे जो पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. यहां आपको विभिन्न प्रकार के चाय मिलेगी. अगर आप चाय के शौक़ीन है तो एक बार यहां जरूर जाएं.  

दार्जिलिंग शांत और सुन्दर शहर है लेकिन यहां का इतिहास काफी है. दार्जिलिंग में कई प्रकार के युद्ध हुए है. ताकि इस पर नियंत्रण कर सकें. अगर आप यहां गए है तो यहां का युद्ध स्मारक जरूर देखे. अगर आपको फोटोग्राफी का शौक हो तो यहां जरूर जाएं. 

अगर आप प्रकृति प्रेमी है जो दार्जिलिंग जरूर जाएं क्योंकि दार्जिलिंग प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है. यहां पर्यटकों की काफी भीड़ रहती है. यहां घूमने के लिए हैप्पी वैली टी एस्टेट, दार्जिलिंग हिमालियन रेलवे, भूटिया बस्टी गोंपा बतासिया लूप, युद्ध स्मारक, लॉयड बॉटनिकल गार्डन, केबल कार, हिमालियन माउंटेनीरिंग इंस्टीट्यूट और म्यूजियम बहुत प्रसिद्ध है. 

Back to top button