भारत में कम हुए पेट्रोल-डीजल के दाम

भारत में पेट्रोल और डीजल का दाम लगातार कम हो रहा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हो रहे इजाफे के बावजूद भारत में पिछले पांच दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में कटौती हुई। हालांकि चुनाव के बाद तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है।

 बीते पांच दिनों में दिल्ली में पेट्रोल के दाम 1.57 रुपये घटे हैं। 10 मार्च को हुई आम चुनाव की घोषणा के बाद से ही ये कटौती का सिलसिला जारी है। लगातार पांच दिन से हो रही कटौती के बाद पेट्रोल 1.42 फीसदी सस्ता हुआ है और डीजल 2.16 फीसदी सस्ता हुआ है। 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड के दाम 7.64 फीसदी बढ़े हैं। इस संदर्भ में विश्लेषकों ने बताया कि क्रूड की कीमतों में उतार-चढ़ाव का असर भारत में करीब दो हफ्तों बाद दिखता है। दिल्ली में तेल के दाम में हुई कटौती से साफ पता चलता है कि तेल कंपनियां घाटा उठाकर तेल के दाम में कटौती कर रही हैं। बता दें कि कंपनियों को राहत देने के लिए सरकार ने टैक्स में कोई कटौती भी नहीं की है। 

इस संदर्भ में एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता ने कहा कि, पेट्रोल-डीजल के दाम में ज्यादा राहत की गुंजाइश कम है। ऐसे हालात में तेल कंपनियां चुनाव के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम में तीन से चार रुपये लीटर तक की बढ़ोतरी कर सकती हैं। 

Back to top button