भारत की इन पांच जगहों का पूरी दुनिया में कोई नहीं मुकाबला

हर कोई विदेश घूमने जाना चाहता है साथ ही अकसर लोग चाहते है कि वे विदेश घूमने जाए क्योंकि उन्हें विदेश की खूबसूरती बहुत पंसद हैं। लोगों का मानना है कि विदेश जितनी खूबसूरती भारत में नहीं है। एेसे दुनिया में बहुत से ऐसे देश हैं जहां जाने के लिए हमें लाखों खर्च करने पड़ते हैं। जिन लोगों को घूमने का शौक होता हैं वो लोग घूमने के लिए विदेश को ही अपनी पहली पसंद मानते हैं l शायद ऐसे लोग भारत की सुन्दरता के बारे में नहीं जानते। आज हम आपको बताने जा रहे है एेसी जगहों के बारे में जोकि विदेश से भी ज्यादा खूबसूरत जगह हैं।

 – कुम्भलगढ़ का किला 

अगर आप चीन के ‘ग्रेट वॉल ऑफ चाइना’ के दीवाने हैं तो राजस्थान के ऐतिहासिक स्थल कुम्भलगढ़ का किला देखने जरूर जाइए। राजस्थान की ऐतहासिक स्मारकों को देखकर आप विदेशी खूबसूरती के बारे में भूल जाएंगे।
 
 – ऑली
 
आपको उत्तराखंड में ऑली के प्राकृतिक दृश्य जरूर देखने चाहिए। उत्तराखंड की प्राकृतिक सुन्दरता को देखकर आप इस जगह के दीवाने हो जाएंगे।
 
 – अंडमान

अगर आप समुद्र की गहराइयों में तैरने वाले जीवों को देखना पसंद करते हैं तो आपको भारत में अंडमान जरूर जाना चाहिए। अंडमान में आपको स्पेन से भी ज्यादा खुबसूरत नजारा देखने को मिलेगा।

 – तरकर्ली
 
अगर आप ब्राजील के आकर्षक समुद्र के किनारों पर घूमने का मजा लेना चाहते है तो भारत के महाराष्ट्र में ले सकते हैं l महाराष्ट्र के तरकर्ली में भी कई लुभावने समुद्र हैं जो विदेशी समुद्रों से भी ज्यादा सुंदर हैं l 
 
– मुन्नार 

केरला के मुन्नार में कई खुबसूरत और आकर्षक चाय के बागान हैं जो मलेशिया के बागानों से भी ज्यादा सुंदर हैं। अगर आपका मलेशिया जाकर चाय के बागानों के बीच चाय पीने का लुत्फ उठाने का सपना है तो आप ये सपना केरला में भी पूरा कर सकते हैं।
 
– मुंबई
 
सिंगापुर की शानदार शाम और चकाचौंध से भरे नजारे देखने के लिए विदेश जाने की जरूरत नहीं है, ये सब भारत में ही देख सकते हैं। मुम्बई की खूबसूरती सिंगापुर से कम थोड़ी है।
 
– लद्दाख
 
अगर आप ऑस्ट्रेलिया के पहाड़ों की खूबसूरती देखना चाहते है तो आप लद्दाख जा सकते हैं l लद्दाख के ऊंचे-ऊंचे पहाड़ आपका मन मोह लेंगे। ऐसी खूबसूरती देखकर आप लद्दाख के दीवाने हो जाएंगे।
 
– गुलमर्ग
 
अगर आपको लगता है कि दुनिया में स्विटरजरलैंड जैसा सुंदर कोई दूसरा देश नही है तो आप गलत हैं। शायद आपने कश्मीर के गुलमर्ग का नजारा नहीं देखा होगा। कश्‍मीर में आपको स्विट्जरलैंड जैसी सुन्दरता देखने को मिलेगी l 
 
– रण
अगर आप अमेरिका की सॉल्ट लेक सिटी के दीवाने हैं तो गुजरात के कच्‍छ में स्थित रण जरूर जाएं।
 
– नैनीताल
 
नैनीताल की सुन्दरता के बारे में तो सभी जानते है। भारत में हिल स्‍टेशन की लिस्‍ट में नैनीताल सबसे आगे है। नैनीताल की खूबसूरती इंग्लैंड से भी बेहतर है।

Back to top button