भारतीय सेना को मिला नया हथियार, भारत ने लांच किया अपना GPS मॉड्यूल

- in गैजेट

भारत ने आखिरकार अपना नया जीपीएस GPS मॉड्यूल लांच कर दिया है। भारत के इस नए जीपीएस मॉड्यूल का नाम UTraQ है। यह जीपीएस भारत के क्षेत्रीय नौवहन उपग्रह प्रणाली (IRNSS) और NavIC की मदद से काम करेगा और वास्तविक लोकेशन बताएगा। तो आइए जानते हैं भारत के पहले जीपीएस मॉड्यूल UTraQ की 6 खास बातें।भारतीय सेना को मिला नया हथियार, भारत ने लांच किया अपना GPS मॉड्यूल

कहा जाता है कि एनवाईआईसी प्रणाली 1991 में कारगिल युद्ध के समय चर्चा में आया था जब अमेरिकी सरकार ने इस क्षेत्र के लिए जीपीएस डाटा के लिए भारतीय सेना के अनुरोध को खारिज कर दिया था। यह वह समय था जब भारत को खुद के जीपीएस सिस्टम की कमी सबसे अधिक महसूस हुई थी।

अधिकतर GPS सॉफ्टवेयर और एप अमेरिका के जीपीएस सिस्टम और रूस के ग्लोनास सिस्टम पर निर्भर हैं जैसे- VTS व्हिकल ट्रैकिंग सिस्टम।

भारत का यह नया जीपीएस सिस्टम सेना के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा। मिलिट्री और नेवी में इसका बखूबी इस्तेमाल होगा।

इस जीपीएस सिस्टम से भारत के कोने-कोने की लोकेशन एकदम सटीक मिलेगी। ऐसे में सफर करने वालों से लेकर आपातस्थिति में भी मदद मिलेगी।

इस जीपीएस सिस्टम को STMicroelectronics और शंघाई की मोबाइलटेक की मदद से तैयार किया गया है।

गाड़ी, स्मार्टवॉच और मोबाइल को ट्रैक करने में मदद मिलेगी। जीपीएस मॉड्यूल एक प्रकार का रिसीवर है जो कि अंतरिक्ष में नेविगेशन सैटेलाइट्स द्वारा प्रेषित सिग्नल का पता लगाता है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

बड़ी खुशखबरी: JIO फिर साबित हुई विराट, 1 साल के लिए सब कुछ फ्री, साथ ही 100% कैशबैक

हिंदुस्तान और हिन्दुओं का सबसे बड़ा त्यौहार काफी