भारतीय महिलाओं को लेकर हुआ सबसे बड़ा चौंकानेे वाला खुलासा

- in Mainslide, जीवनशैली

नई दिल्ली: एक अध्ययन में यह सामने आया है कि पुरुषों की तुलना में भारतीय महिलाएं स्मार्टफोन से ज्यादा जुड़ी रहती हैं। इसमें स्मार्टफोन पर यूट्यूब और खेल आदि से जुड़ी गतिविधियां शामिल हैं। अध्ययन में कहा गया कि देश में स्मार्टफोन पर बिताए जाने वाले समय में बढ़ोतरी हुई है। यह टीवी सहित किसी दूसरे मीडिया पर खर्च किए गए समय से ज्यादा है। अध्ययन संबंधी रिपोर्ट बुधवार को जारी की गई।भारतीय महिलाएं स्मार्टफोन से ज्यादा जुड़ी रहती

मोबाइल मार्केटिंग एसोसिएशन (एमएमए) की रिपोर्ट के अनुसार एक औसत उपयोगकर्ता हर रोज तीन घंटा अपने स्मार्टफोन पर खर्च करता है। यह साल 2015 के मुकाबले 2016 में 55 फीसद ज्यादा है। इस अध्ययन में बाजार शोध कंपनी कंतार आईएमआरबी भी शामिल है।

रिपोर्ट में कहा गया, “सोशल मीडिया और मैसेजिंग एप सबसे आगे हैं। करीब 50 फीसद समय स्मार्टफोन पर इन्हीं दो पर खर्च होता है।”
अध्ययन में पता चला कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं ने अपने स्मार्टफोन (यूट्यब और खेलों पर) पर दोगुना समय बिताया। साथ ही उन्होंने अपने पुरुष समकक्षों की तुलना में फेसबुक पर 80 फीसद ज्यादा समय बिताया।

रिपोर्ट से पता चलता है कि ऑनलाइन खरीदारी श्रेणी में मनोरंजन से 15 फीसद ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। इससे यह पहुंच के मामले में दूसरी सबसे लोकप्रिय श्रेणी बन गई है।

मोबाइल मार्केटिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष डी. शिवकुमार ने कहा, “लोगों द्वारा स्मार्टफोन के इस्तेमाल के अंतर की बेहतर समझ से बाजार की शक्तियों को अपने पैसे के बेहतर इस्तेमाल में मदद मिलेगी।”

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

जादू की झप्पी : जीवन में कर सकती है ये बड़े जादू

दुनियां में अगर सबसे अच्छा जादू है जादू