बड़ी खबर: पीएम मोदी फिर बने बेस्ट, इस बार मोदी का विदेश में बजा डंका…

विश्व की प्रतिष्ठित मैगजीन ‘फोर्ब्‍स’ ने बुधवार को ‘वर्ल्ड्स मोस्ट पावरफुल पीपल’ नाम से दुनिया के 74 सबसे ताकतवर लोगों की सूची जारी की है। इस सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया के दस सबसे ताकतवर लोगों में शामिल किया गया है, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी को नौवें स्थान पर रखा है।बड़ी खबर: सुप्रीम कोर्ट ने किया बड़ा फैसला पूरे देश में शराब पर लगाया रोक…Fiji: Prime Minister Narendra Modi speaks during a traditional welcome ceremony in Fiji on Wednesday. PTI Photo by Kamal Singh (PTI11_19_2014_000033A)

फोर्ब्स मैगजीन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में लिखा है कि भारत के प्रधानमंत्री करीब सवा अरब की आबादी वाले देश में काफी लोकप्रिय हैं। इसमें लिखा गया है, ‘बराक ओबामा और शी जिनपिंग के साथ आधिकारिक मुलाकात कर हाल के वक्त में मोदी ने अपनी प्रोफाइल एक ग्लोबल लीडर के रूप में बनाई है। वह जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए चल रहे अंतरराष्ट्रीय प्रयासों में भी अहम शख्सियत बनकर उभरे हैं।’ मैगजीन ने नोटबंदी की भी चर्चा करते हुए कहा कि पीएम मोदी ने मनी लॉन्ड्रिंग और भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए अचानक से यह कदम उठाया।

पुतिन लगातार चौथे साल टॉप पर

फोर्ब्स की इस लिस्ट में रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन लगातार चौथे साल टॉप पर हैं, वहीं अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को सूची में दूसरे स्थान पर रखा गया है। इस लिस्ट में जर्मन चांसलर एजेंला मर्केल तीसरे स्थान पर, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग चौथे स्थान पर, जबकि पोप फ्रांसिस पांचवें नंबर पर हैं।

ओबामा इस बार 48वें स्थान पर

वहीं पिछले साल इस सूची में दूसरे नंबर पर रहने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को इस बार सूची में 48वें स्थान पर रखा गया है। इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी को 38वें स्थान पर रखा गया है, तो माइक्रोसॉफ्ट के भारतवंशी सीईओ सत्या नडेला को सूची में 51वां स्थान मिला है।

 

फोर्ब्स की सूची में रूस के राष्‍ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पहले नंबर पर है। वहीं दूसरे स्‍थान पर अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रहे। इसी प्रकार जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल तीसरे, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग चौथे, वे‍टिकन के पोप फ्रांसिस पांचवें, यूएस फेड की प्रमुख जेनेट येलन छठें, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स सातवें, गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज आठवें, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नौवें और फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग दसवें स्‍थान पर रहें हैं।

 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button