#बड़ी खबर: नौ अगस्त से शुरू होगी रेलवे की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा…

रेलवे ने अपनी सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा शुरू होने की तिथि घोषित कर दी है। तकरीबन 90 हजार पदों की यह भर्ती परीक्षा बृहस्पतिवार नौ अगस्त से शुरू होगी। रेलवे की यह ऑनलाइन परीक्षा देश के सभी प्रमुख नगरों में आयोजित की जा रही है। पहले चरण में असिस्टेंट लोको पायलट और तकनीशियन के 26,502 पदों की परीक्षा होगी। अभ्यर्थी 26 जुलाई से जान सकेंगे कि उनकी ऑनलाइन परीक्षा किस शहर में होगी।#बड़ी खबर: नौ अगस्त से शुरू होगी रेलवे की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा...

हालांकि परीक्षार्थी अपने ई-कॉल लेटर परीक्षा तिथि से चार दिन पूर्व ही डाउनलोड कर सकेंगे। यानी की नौ अगस्त से शुरू हो रही परीक्षा के ई-कॉल लेटर पांच अगस्त को ही डाउन लोड किए जा सकेंगे। रेलवे के ग्रुप सी एवं डी के 89,409 पदों के लिए इस बार आरआरबी ने ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। इसके लिए देश भर से 2.37 करोड़ से ज्यादा आवेदन आए। आवेदन पत्रों की छंटनी का काम दस जुलाई तक चला। पूर्व में यह परीक्षा सितंबर से शुरू कराने की तैयारी थी, लेकिन अब यह परीक्षा नौ अगस्त से शुरू होने जा रही है।

अभी रेलवे की ओर से असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन के विभिन्न पदों की भर्ती परीक्षा होगी। ग्रुप डी के भर्ती पदों की परीक्षा की तिथि अभी बोर्ड ने जारी नहीं की है। परीक्षा तीन पॉलियों में होगी। 26 जुलाई से आरआरबी की वेबसाइट के माध्यम से अभ्यर्थी यह जान पाएंगे कि उनकी परीक्षा किस शहर में और कौन सी शिफ्ट में हो रही है। परीक्षा के ई-कॉल लेटर पांच अगस्त से डाउनलोड किए जा सकेंगे। ई-कॉल लेटर के माध्यम से ही अभ्यर्थियों को उनके परीक्षा केंद्र की जानकारी मिलेगी। परीक्षा रविवार या छुट्टी के दिन नहीं होगी।

परीक्षा से जुड़े तथ्य
ऑनलाइन परीक्षा 60 मिनट की होगी। दिव्यांग अभ्यर्थियों को 20 मिनट का मिलेगा अतिरिक्त समय
परीक्षार्थियों को कुल 75 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे 
हर एक प्रश्न के चार उत्तर होंगे। उसमें से एक ही जवाब होगा सही।
गलत उत्तर देने पर एक तिहाई अंक काट दिए जाने का रहेगा प्रावधान।

एससी/एसटी अभ्यर्थी 26 से डाउन लोड कर सकेंगे अपने पास
 रेलवे की भर्ती परीक्षा में एससी/एसटी अभ्यर्थियों को संबंधित परीक्षा केंद्र के शहर तक पहुंचने के लिए पास जारी किया जाता है। नौ अगस्त से शुरू हो रही इस परीक्षा के लिए संबंधित अभ्यर्थी 26 जुलाई से अपने पास डाउनलोड कर सकेंगे। ताकि वे अपने रिजर्वेशन करवा सकें। इसके माध्यम से उन्हें सिर्फ शहर की और परीक्षा शिफ्ट की ही जानकारी मिलेगी।

‘परीक्षा की तिथि बोर्ड ने जारी कर दी है। नौ अगस्त से परीक्षा शुरू हो रही है। खत्म कब होगी अभी इसकी जानकारी बोर्ड ने नहीं दी है। ’
एसएएम नकवी, चेयरमैन, रेलवे भर्ती बोर्ड इलाहाबाद।

Loading...

Check Also

अफरीदी के बयान पर राजनाथ सिंह ने कहा -कश्मीर भारत का था, है और रहेगा

क्रिकेटर शाहिर अफरीदी के कश्मीर वाले बयान अब गृहमंत्री राजनाथ सिंह का भी बयान आया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com