#बड़ा झटका, एबी डिविलियर्स के बाद इस अफ्रीकी कप्तान ने क्रिकेट को अलविदा कहने के दिए संकेत

दक्षिण अफ्रीकी टीम एबी डिविलियर्स के संन्यास के बाद अभी संभल ही रही है कि उसके कप्तान ने ही क्रिकेट को अलविदा कहने के संकेत दिए हैं. दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने कहा कि वे ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के बाद संन्यास ले सकते हैं. यह टूर्नामेंट 2020 में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच खेला जाएगा. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के नंबर-1 बल्लेबाज डिविलियर्स ने इसी साल मई में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था.#बड़ा झटका, एबी डिविलियर्स के बाद इस अफ्रीकी कप्तान ने क्रिकेट को अलविदा कहने के दिए संकेत दक्षिण अफ्रीका को शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकमात्र टी20 मैच खेलना है. 34 साल के डु प्लेसिस ने इस मैच से पहले बड़ा ऐलान किया. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने डु प्लेसिस के हवाले से लिखा  है, ‘मैं 2020 में होने वाले टी20 विश्व कप तक खेलने पर ध्यान दे रहा हूं. यह ज्यादा दूर नहीं है. हम उसके लिए यहां वापस आएंगे. हो सकता है कि वह मेरा आखिरी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट हो.’ दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को हाल ही में उसके घर में वनडे सीरीज में 2-1 से मात दी है. 

डू प्लेसिस ने कहा कि घरेलू टी20 लीग ज्यादा होने के कारण टी20 विश्व कप के अलावा किसी और टूर्नामेंट में अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम उतारना मुश्किल हो गया है. डु प्लेसिस को लगता है कि इस पर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) को ध्यान देना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘मैं ऐसा दूसरी टीमों में भी देख सकता हूं. अधिकतर मजबूत टीमें मैदान पर नहीं होती हैं, जबकि प्रशंसक सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को देखने के लिए आते हैं. मैं यहां खेल को आगे बढ़ते हुए देखना चाहता हूं, लेकिन टी20 विश्व कप ऐसा है जिसके लिए मैं पूरी तरह से तैयार हूं.’

कोहली को उकसाया तो खामियाजा भुगतने को तैयार रहना 
फाफ डु प्लेसिस ने भारतीय टीम के दौरे से पहले ऑस्ट्रेलिया को विराट कोहली से सतर्क रहने को कहा है. उन्होंने कहा कहा, ‘हर टीम में एक-दो ऐसे खिलाड़ी होते हैं, जो उकसाने पर या किसी विवाद में घिरने पर और अच्छा खेलते हैं. विराट कोहली भी ऐसे ही खिलाड़ी हैं. हमने उनके खिलाफ चुप रहने की रणनीति अपनाई. हालांकि, इसके बावजूद वे सीरीज के टॉप स्कोरर  (47.66 की औसत से 286 रन) रहे लेकिन हम सीरीज 2-1 से जीतने में कामयाब रहे.’ डु प्लेसिस ने कहा कि अगर ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर कोहली को उकसाने की कोशिश करते हैं तो वे और बेहतर प्रदर्शन करेंगे. ऐसे में उन्हें खामियाजा भुगतने को तैयार रहना चाहिए.

Back to top button